विज्ञापन

नगर निगम सब्जी मंडी, मैरिज गार्डन और घरों में बनवाएगा जैविक खाद / नगर निगम सब्जी मंडी, मैरिज गार्डन और घरों में बनवाएगा जैविक खाद

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:40 AM IST

Sagar News - निगम ने किया भारत स्वच्छता मिशन को एप्लाय भास्कर संवाददाता| सागर नगर निगम कचरा कलेेक्शन को और प्रभावी बनाते...

Sagar News - organic vegetable manure wedding garden and organic manure will be built in homes
  • comment
निगम ने किया भारत स्वच्छता मिशन को एप्लाय

भास्कर संवाददाता| सागर

नगर निगम कचरा कलेेक्शन को और प्रभावी बनाते हुए एक नया प्रयोग करने जा रहा है। इसके तहत निगम की स्वास्थ्य एवं सफाई शाखा ने शहर की नई सब्जी मंडी में जैविक खाद बनाने के लिए पिट बनवाए हैं। हैल्थ ऑफिसर राजेशसिंह राजपूत के अनुसार इन पिट के जरिए मंडी से फल-सब्जियों के अवशिष्ट पदार्थों का कलेक्शन करेंगे। फिर इसमें गोबर-मिट्‌टी का मिश्रण डालेंगे। वर्मी कम्पोस्ट पद्धति से बनने वाली यह खाद करीब 21 दिन में तैयार हो जाएगी। यही प्रक्रिया शहर के कुछ मैरिज गार्डन, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज व कवर्ड कॉलोनियों में भी अपनाई जा रही है। इसके अलावा नगर निगम प्रशासन वर्मी कम्पोस्ट के जरिए घरों में भी खाद बनवाने जा रहा है। इसकी शुरुआत निगम अपने अमले के घरों से करेगा।

तैयार खाद को आसपास के बगीचों में उपयोग करेंगे: राजपूत के अनुसार जब इन पिट्स से खाद तैयार हो जाएगी तो उसका उपयोग आसपास के सार्वजनिक पार्कों में किया जाएगा। ज्यादा निर्माण होने की स्थिति में इसे नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जा सकेगा। इसी तरह निगमकर्मी भी अपने घरों से निकलने वाले जैविक कचरे यानी फल-सब्जियों के छिलके, सब्जियोें के अनुपयाेगी हिस्से, बचा हुआ बिना पका भोजन आदि से खाद बनाएंगे। तैयार होने पर वे अपने घर के गमलों में उसका उपयोग कर सकेंगे। निगमकर्मी इस खाद का निर्माण घरों में उपलब्ध पुराने घड़ों में करेंगे, इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्वच्छता की दिशा में किए जा रहे प्रयास

भारत स्वच्छता मिशन के तहत नगर निगम प्रशासन इस 3 स्टार रेटिंग के लिए प्रयास कर रहा है। हैल्थ अॉफिसर राजपूत के अनुसार फिलहाल हम लोगों द्वारा स्वच्छता की दिशा में जो भी प्रयास किए गए हैं। उनके दस्तावेजीकरण से 2 स्टार मिल चुके हैं। अब हम लाेग 3 स्टार के लिए भारत स्वच्छता मिशन को एप्लाई कर रहे है। यह स्टार रेटिंग देने से पहले मिशन के स्वयंसेवी शहर का फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे। अगर मिशन हमारे प्रयासों से संतुष्ट होता है तो फिर हम सीधे 5 स्टार के लिए एप्लाई करेंगे। राजपूत के अनुसार स्टार रेटिंग इसी वर्ष से शुरु हुआ है। जनवरी तक इस मामले में हमारी स्थिति बहुत कुछ स्पष्ट हो जाएगी।

X
Sagar News - organic vegetable manure wedding garden and organic manure will be built in homes
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन