--Advertisement--

डिसिल्टिंग के लिए सर्वे शुरू, जनवरी में निकलेगा झील के सभी कामों का सिंगल टेंडर

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने जा रहे शहर की लाखा बंजारा झील के डिसिल्टिंग, ब्यूटीफिकेशन और अन्य कामों के लिए...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:51 AM IST
Sagar - survey for desilting starts in january single tender for all works of lake
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होने जा रहे शहर की लाखा बंजारा झील के डिसिल्टिंग, ब्यूटीफिकेशन और अन्य कामों के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड सिंगल टेंडर निकालेगी। दिसंबर तक डीपीआर सबमिट करने और जनवरी के अंत में आरएफपी (रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल) जारी होगा। प्रोजेक्ट एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंसी ग्रांट थॉर्नटन (पीएमसी) ने लेक एक्सपर्ट बुलाकर झील का सर्वे शुरू करा दिया है।

पीएमसी के टीम लीडर रमेश तुराका ने बताया कि गुजरात और उड़ीसा में लेक पर काम कर रहे दो एक्सपर्ट बुलाए हैं। शनिवार से लेक एक्सपर्ट भूपल शाह और अरुप घोष ने झील की सिल्ट कैसे और किस विधि से निकालना उचित होगा, इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया है। इसकी डीपीआर तैयार कराई जा रही है।

इसमें डिसिल्टिंग के अलावा लेक फ्रंट डव्लपमेंट के तहत ब्यूटीफिकेशन का भी एक पार्ट है। यह पूरा प्रोजेक्ट करीब 100 करोड़ रुपए का है।

केंद्र के पास पहले से जमा है कम खर्च वाली झील की डीपीआर, इस पर अमल क्यों नहीं?

60-70 करोड़ की लागत से झील की डिसिल्टिंग, नाला ट्रेपिंग का एक प्लान पहले से केंद्र व राज्य सरकार के पास पहुंच चुका है। सीवर और कई वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार करने वाले अर्बन प्लानर राजेंद्र सिलाकारी ने झील की डीपीआर तैयार की है। इसमें कम से कम खर्च में झील की सफाई और नालों के गंदे पानी को रोकने का प्लान है। सिलाकारी का कहना है कि यह नेचुरल झील है। इसमें काफी गहराई तक गंदगी जमा है। इसे निकालने के बाद इसमें स्वत: पानी आ जाएगा। सीवर प्रोजेक्ट के पहले नालों से मिलने वाली गंदगी झील में जाने से रोकने के लिए नाला ट्रेपिंग का कांसेप्ट कारगर साबित होगा। शहर और झील के बारे में काफी रिसर्च के बाद यह प्लान बना है। इस पर अमल हो तभी इस काम की सार्थकता रहेगी, वरना पहले भी एक बाहरी कंपनी प्लान बनाकर जा चुकी है। इस संबंध में पीएमसी के टीम लीडर तुराका का कहना है कि झील की डिसिल्टिंग के लिए म्यूनिसिपल कार्पोरेशन द्वारा पहले से तैयार डीपीआर को बेस रिपोर्ट के रूप में उपयोग किया जाएगा। इस संबंध में निगम के इंजीनियरों से चर्चा चल रही है।

X
Sagar - survey for desilting starts in january single tender for all works of lake
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..