--Advertisement--

जीएसटीआर-9 की अंतिम तारीख 31 मार्च तक बढ़ाई गई, शहर के कारोबारियों ने ली राहत की सांस

Sagar News - वित्त मंत्रालय के जीएसटी काउंसिल ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के वार्षिक रिटर्न जमा कराने की अंतिम तारीख...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:40 AM IST
Sagar News - the last date of gstr 9 was increased till march 31 the city39s businessmen breathed a bit of relief
वित्त मंत्रालय के जीएसटी काउंसिल ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) के वार्षिक रिटर्न जमा कराने की अंतिम तारीख तीन महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दी है। अब कारोबारी 31 मार्च तक वार्षिक रिटर्न जमा कर सकते हैं। इससे पहले जीएसटी वार्षिक रिटर्न फार्म जमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 रखी गई थी।

इधर वित्त मंत्रालय द्वारा तारीख बढ़ाने की इस घोषणा से व्यवसायियों ने राहत की सांस ली है। दरअसल इस दफा के रिटर्न में उन्हें साल भर की खरीद-बिक्री का ब्योरा देना था। चूंकि मप्र समेत पांच राज्यों में चुनाव चल रहे थे, जिससे व्यवसायी भी अछूते नहीं रहे। नतीजतन उन्हें 31 दिसंबर तक रिटर्न दाखिल करने में असुविधा महसूस हो रही थी। वार्षिक रिटर्न फॉर्म में जीएसटी के तहत पंजीकृत इकाइयों को बिक्री, खरीद और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) की पूरी जानकारी देना है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर व सीमा-शुल्क बोर्ड की काउंसिल के अनुसार जीएसटीआर-9, जीएसटीआर-9ए और जीएसटीआर-9सी फॉर्म दाखिल करने के लिए 31 मार्च 2109 अंतिम तिथि होगी। इसके लिए जरूरी फॉर्म जीएसटी के पोर्टल पर बहुत जल्द उपलब्ध होंगे। जीएसटी के जानकार एवं वरिष्ठ टैक्स सलाहकार एड. धीरज सरवैया का कहना है कि जीएसटी के लागू होने का 2017-18 पहला वर्ष है। इस नाते से जीएसटी से संबंधित अनेक विषयों से देशभर में व्यापारी अनभिज्ञ है। नए व्यवसायियों को यह मालूम ही नहीं है कि वार्षिक रिटर्न भरना उनके लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।

X
Sagar News - the last date of gstr 9 was increased till march 31 the city39s businessmen breathed a bit of relief
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..