--Advertisement--

स्वच्छता पर बढ़ाएंगे महिलाओं की भागीदारी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत थीमेटिक ड्राइव कार्यक्रम में 1 से 31 मार्च के बीच विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां एवं...

Dainik Bhaskar

Mar 29, 2018, 04:50 AM IST
स्वच्छता पर बढ़ाएंगे महिलाओं की भागीदारी
स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के अंतर्गत थीमेटिक ड्राइव कार्यक्रम में 1 से 31 मार्च के बीच विभिन्न स्वच्छता गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। नगर पालिका परिषद सारनी और ग्राम भारती महिला मंडल ने बुधवार को शोभापुर में इस जागरूकता कार्यक्रम किया। इसकी शुरुआत नपाध्यक्ष आशा भारती, नपा सीएमओ पवन कुमार राय, विधायक प्रतिनिधि रंजीत सिंह, मंडल अध्यक्ष सुधा चंद्रा और सतपुड़ा व्यापारी संघ अध्यक्ष विनय मालवीय की मौजूदगी में की।

शुरुआत में सारनी क्षेत्र की समस्त आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2018 की शपथ दिलाई। नपाध्यक्ष आशा भारती ने कहा स्वच्छता में महिलाओं की भूमिका विशेष रूप से होती है स्वच्छता रखने में देश की आधी आबादी का योगदान है, इसे सतत रखना है। सीएमओ पवन कुमार राय ने कहा विभिन्न गतिविधियां जिनके अंतर्गत घरेलू स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, शालेय स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, मानव मल का सुरक्षित निपटान एवं शहर के सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने के उद्देश्य को पूरा करने हेतु जन जागरूकता अभियान चलाया है। कार्यक्रम में संस्था अध्यक्ष भारती अग्रवाल, नंदा सोनी, योगमाया शर्मा, पार्षद मौजूद थे।

जागरूकता कार्यक्रम

ग्राम भारती महिला मंडल ने किया आयोजन, नगर पालिका वार्ड स्तर पर भी चलाएगी अभियान

सारनी। स्वच्छता पर परिचर्चा में महिलाओं को संबोधित करते अतिथि।

सेनेटरी पैड से बढ़ती है स्वच्छता, उपयोग और निर्माण की विधि बताई

महिलाओं को महावारी के समय सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए। इसके उपयोग और निर्माण की विधि बताई। इस मौके पर नंदा सोनी ने कहा इस मुद्दे पर संकोच नहीं खुलकर सामने आने और जागरूकता लाने की जरूरत है। इससे कई तरह की बीमारियों से महिलाएं बच सकती हैं। महावारी बीमारी नहीं है स्वच्छता की अनिवार्यता है। मासिक माहवारी के संदर्भ में रूढ़िवादी मान्यता है। अतः सेनेटरी पैड उपयोग कर स्वयं बालिकाओं को भविष्य में होने वाली समस्या एवं संक्रमण से बचाएं।

X
स्वच्छता पर बढ़ाएंगे महिलाओं की भागीदारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..