• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sarni News
  • प्रधानमंत्री आवास की जमीन पर किसान कर रहा खेती, मकानों का काम रुका
--Advertisement--

प्रधानमंत्री आवास की जमीन पर किसान कर रहा खेती, मकानों का काम रुका

शहर के मोरडोंगरी रोड पर नगर पालिका पीएम आवास योजना के तहत किफायती मकान बनाने का काम कर रही है। काम में कोई बड़ी...

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2018, 05:20 AM IST
प्रधानमंत्री आवास की जमीन पर किसान कर रहा खेती, मकानों का काम रुका
शहर के मोरडोंगरी रोड पर नगर पालिका पीएम आवास योजना के तहत किफायती मकान बनाने का काम कर रही है। काम में कोई बड़ी परेशानी सामने नहीं आई, लेकिन अब यहां की जमीन पर अवैध कब्जा परेशानी का कारण बना हुआ है। एक किसान ने 3 से 4 एकड़ जमीन पर कब्जा कर रखा है। साल भर से वह जमीन खाली नहीं कर रहा है। इसे लेकर राजस्व विभाग, नगर पालिका नोटिस जारी भी कर चुकी है, लेकिन बात नहीं बनी। अब नौबत काम रुकने तक आ गई है।

योजना में मकान बनाने नपा ने जमीन दी है। यहां कुल 876 मकान बनाए जा रहे हैं। इसकी लागत करीब 53.47 करोड़ रुपए है। नपा 876 ईडब्ल्यूएस भवनों का निर्माण वार्ड 1 खसरा नं. 73/1 की 4.00 हेक्टेयर जमीन करा रही है। इसी से सटे रकबे पर किसान का कब्जा है। उसने जमीन पर फसल बो रखी है। इससे दिक्कतें आ रही हैं। निर्माण कंपनी की शिकायत के बाद नगर पालिका ने इसकी कार्रवाई शुरू की। राजस्व विभाग को रिमाइंडर देने के बाद कार्रवाई शुरू की। नपा के प्रियांश दुबे ने साइट पर जाकर पूरी जानकारी ली। पटवारी राजिक अली से चर्चा भी की। नोटिस के बाद पुलिस के साथ जमीन खाली कराने की तैयारी कर रही है।

सारनी। मोरडोंगरी में निर्माणाधीन आवासों की इस जमीन पर किसान ने कब्जा कर रखा है।

पहले मिली थी खामियां, इजीस और नपा के इंजीनियरों ने मिलकर सुधरवाई

निर्माण के दौरान कई खामियां भी सामने आई थीं। इजीस और नगर पालिका के इंजीनियर्स की टीम ने इसे मिलकर सुधरवाया। क्वालिटी कंट्रोल को लेकर कार्य किए। कई छज्जे, सीढ़ियां और अन्य संरचनाओं को तोड़ा गया। नगरीय प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश के मुख्य अभियंता पीडी गुप्ता ने यहां सर्वे किया था। इसी आधार पर सुधार हुआ। क्वालिटी कंट्रोल को लेकर कार्य में काफी सुधार हुआ है।

जमीन खाली कराना जरूरी है


तैयारी तो पूरी, मकानों के लेवाल नहीं मिल रहे

नगर पालिका भवनों को लेकर बेहतर कार्य कर रही है। समय-सीमा में ये तैयार होने की उम्मीद भी है, लेकिन मकानों को लेने वाले नहीं मिल रहे हैं। इससे दिक्कतें हो रही हैं। नगर पालिका के पास अभी तक बुकिंग कराने वाले करीब 700 ही लोग आए हैं। हालांकि इसके लिए शिविर और जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। मगर, इससे फायदा नहीं मिल रहा है। शुरुआत से ही प्रोजेक्ट में कोई ना कोई खामी आ रही है।

456 मकानों का काम पूरा होने की कगार पर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत कुल 876 में से 456 भवनों के 38 ब्लॉकों का काम करीब पूरा होने की कगार पर है। इसमें 48 भवन का प्रथम तल और 192 भवनों का ग्राउंड फ्लोर लेवल तक का आरसीसी काम पूरा कर लिया है। वहीं 72 भवनों की फ्लोटिंग की कांक्रीटिंग एवं 96 भवनों की खुदाई का कार्य हो गया है। शेष 420 भवनों का काम तभी शुरू होगा जब जमीन खाली मिलेगी। हालांकि छोटे-मोटे काम इसके भी शुरू हो गए हैं। परेशानी अब यहां खुदाई की मिट्टी और मटेरियल रखने की है।

नोटिस दिया है, खाली कराएंगे


X
प्रधानमंत्री आवास की जमीन पर किसान कर रहा खेती, मकानों का काम रुका
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..