--Advertisement--

रसोइयों ने की वेतन बढ़ाने की मांग, सरकार से मांगे गैस सिलेंडर

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए भोजन तैयार करने वाले रसोइयों ने वेतन बढ़ाने की मांग करते हुए...

Dainik Bhaskar

Feb 27, 2018, 05:30 AM IST
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए भोजन तैयार करने वाले रसोइयों ने वेतन बढ़ाने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन टीआई को सौंपा। उन्होंने वेतन बढ़ाने और खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर देने की मांग भी की। उन्होंने न्यूनतम वेतन 7 हजार रुपए करने की मांग की।

महिला रसोइया सेवा महिला मंडल की जिला अध्यक्ष जसवंती कुमरे, सुमित्रा यादव, प्रमिला पवार, उर्मिला हनोते समेत अन्य लोगों ने बताया मध्याह्न भोजन बनाने के दौरान उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

वे लकड़ी के धुएं में आंख और फेफड़े खराब करते हुए भोजन पका रहे हैं। रसोइयों को लकड़ी का इंतजाम करने के लिए जंगल में भटकना पड़ता है। या तो महंगी लकड़ी खरीदना पड़ रही है। गेहूं बीनने, बर्तन मांजने, भोजना पकाने में सारा दिन बीत जाता है। इसके एवज में मजदूरी काफी कम मिलती है। प्राइमरी स्कूलों में एमडीएम के कार्य के लिए रसोइयों को शीघ्र गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाना चाहिए। प्रति बच्चे के हिसाब से 4.13 रुपए ही दिए जाते हैं। जबकि प्राइमरी स्कूल के लिए इसे बढ़ाकर 10 रुपए और मिडिल स्कूल में 6.18 रुपए से बढ़ाकर 15 रुपए किया जाना चाहिए। संगठन की कमलती बाई, सेवंती, बिस्सो, लता बाई, ललिया बाई, करुणा, विमला, सुगवंती, सम्मो समेत अन्य लोगों ने मांगों को जल्द पूरा कर निराकरण की मांग रखी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..