सारणी

--Advertisement--

30 हजार मीट्रिक टन से ज्यादा हुआ स्टॉक, 9 नंबर इकाई भी हुई शुरू

सतपुड़ा पावर प्लांट से रविवार को अच्छी खबर आई। प्लांट में कोयले का स्टॉक बढ़ गया तो 9 नंबर इकाई भी शुरू हो गई। कोयला...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 05:30 AM IST
सतपुड़ा पावर प्लांट से रविवार को अच्छी खबर आई। प्लांट में कोयले का स्टॉक बढ़ गया तो 9 नंबर इकाई भी शुरू हो गई। कोयला मिलने के बाद इकाइयों का लोड बढ़ाया गया। कुल मिलाकर एक-दो दिनों में हालत और सुधारने के आसार हैं। इस बीच प्लांट के वरिष्ठ अधिकारी सतत कोयले का स्टॉक बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। चीफ इंजीनियर सतत इसकी मॉनीटरिंग में जुटे हैं।

सतपुड़ा पावर प्लांट में कोयले के स्टॉक की कमी के कारण तीन इकाइयां बंद करनी पड़ी थी। जबकि प्रदेश में बिजली की डिमांड 7 हजार मेगावाट से ज्यादा होने के कारण बिजली की जरूरत थी। मगर, तीन दिन पहले तो सतपुड़ा प्लांट में कोयला ही खत्म हो गया था। इमरजेंसी में 6 और 9 नंबर इकाई को बंद करना पड़ा। इस बीच रविवार को रैक से लगातार कोयला आया तो 30 हजार मीट्रिक टन तक स्टॉक हो गया। अब इकाइयों का लोड बढ़ाने की तैयारी है। इस बीच 9 नंबर इकाई को दोपहर 2 बजे के बाद शुरू किया। वहीं बड़ी इकाइयों 10 और 11 को 245-245 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है। जबकि छोटी इकाइयों को 150 मेगावाट के लोड पर चलाया जा रहा है। फिलहाल 8, 9, 10 और 11 नंबर इकाइयों को चलाया जा रहा है। इसमें भी 9 नंबर इकाई से सोमवार सुबह से उत्पादन होने की उम्मीद है।

रैक की हो रही मॉनीटरिंग रोज तीन रैक की जरूरी

सतपुड़ा पावर प्लांट प्रबंधन सतत कोयले की रैक पर निगरानी रख रहा है। इसके लिए चीफ इंजीनियर वीके कैलासिया, एसई सर्विसेस के. सुरेश राव और अन्य अधिकारी डब्ल्यूसीएल के नागपुर मुख्यालय और रेलवे के अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं। फिलहाल रोज 3 रैक की जरूरत है। स्टॉक को बढ़ाने के लिए ज्यादा प्रयास किए जा रहे हैं।

X
Click to listen..