सारणी

  • Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Sarni News
  • सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बगीचों में पहुंचा, नहीं सूखेंगे पौधे
--Advertisement--

सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बगीचों में पहुंचा, नहीं सूखेंगे पौधे

सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से साफ होकर निकला पानी अब दो उद्यानों की हरियाली को बचाएगा। शापिंग सेंटर के दोनो ओर बने...

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2018, 06:00 AM IST
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बगीचों में पहुंचा, नहीं सूखेंगे पौधे
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से साफ होकर निकला पानी अब दो उद्यानों की हरियाली को बचाएगा। शापिंग सेंटर के दोनो ओर बने बगीचों की हरियाली बचाएगा। हर साल गर्मी के दिनों में शॉपिंग सेंटर में लगे दोनों बगीचे करीब सूख ही जाते हैं। यहां पौधों काे पानी देने की व्यवस्था नहीं होने के कारण बगीचे खराब हो जाते हैं। गणतंत्र दिवस पर व्यापारी संघ की पहल पर बगीचे दुरुस्त किए गए। इसके बाद संघ ने ही यहां हरियाली सुरक्षित रखने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट से निकलने वाले पानी को सिंचाई के लिए उपलब्ध कराने का विकल्प दिया। जिसके बाद अब बगीचों को व्यवस्थित रखने के लिए यहां सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इससे पौधों की सिंचाई के लिए 24 घंटे पानी मिलेगा और हरियाली सुरक्षित रहेगी।

व्यापारी संघ की पहल

गर्मी में भी रहेगा हरा-भरा, पाइप लाइन बिछवाई, न्यू शॉपिंग सेंटर तक भी कराएंगे कनेक्शन

शॉपिंग सेंटर तक के बगीचे में पानी ले जाने के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है।

पौधों की सिंचाई के साथ व्यापारियों को मिलेगा पानी

शॉपिंग सेंटर में दो स्थानों पर पावर जनरेटिंग कंपनी ने बगीचे बनाए हैं। सतपुड़ा व्यापारी संघ ने शॉपिंग सेंटर में एक बगीचे का कायकल्प किया था। अब इसे मेंटेन रखना जरूरी है। व्यापारी संघ के अध्यक्ष विनय मालवीय ने बताया इस पाइप लाइन से पौधों को मिलने वाली पानी से बगीचे के पौधों की सिंचाई हो सकेगी। न्यू शॉपिंग सेंटर के बगीचे में भी अब इस पानी से सिंचाई की व्यवस्था की जाएगी।

यहां भी ध्यान देना जरूरी

फोरलेन के डिवाइडर पर लगे पौधों पर नगर पालिका का ध्यान नहीं है। गर्मी की शुरुआत में ही ये पौधे सूखने लगे हैं। बगडोना और सारनी में लगे ये पौधे सूख रहे हैं। पौधों की देखरेख का ठेका भी दिया गया है। लेकिन ठेकेदार की लापरवाही पर नगर प्रशासन का ध्यान नहीं है। इससे सौंदर्यीकरण प्रभावित हो रहा है। पार्षद पहले ही शिकायत कर चुके हैं। सीएमओ पवन राय ने बताया पेयजल संकट की स्थिति है, फिर भी पौधों की देखरेख की जाएगी।

X
सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बगीचों में पहुंचा, नहीं सूखेंगे पौधे
Click to listen..