--Advertisement--

पहले दिन गेर निकाली, दूसरे दिन लगाया रंग

सीहोर में लगातार दो दिनों तक होली का पर्व मनाया जाता है। इसी के परंपरा में होली के पहले दिन शुक्रवार को समाज के लोग...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:40 AM IST
पहले दिन गेर निकाली, दूसरे दिन लगाया रंग
सीहोर में लगातार दो दिनों तक होली का पर्व मनाया जाता है। इसी के परंपरा में होली के पहले दिन शुक्रवार को समाज के लोग शोकाकुल परिवारों में परिजनों पर रंग डालने पहुंचे। इसके अगले दिन शनिवार को लोगों ने रंग-गुलाल से होली खेली। सुबह से शाम तक लोगों ने उत्साह के साथ पर्व मनाया।

सीहोर में लगातार दो दिन तक होली पर्व मनाने की पुरानी परंपरा अब भी चल रही है। होली के दिन सभी लोग अपने-अपने समाज की गेर में शामिल होते हैं। इस दौरान वे उन परिजनों के घर पहुंचते हैं जिन्होंने बीते एक साल में अपने परिजन को खोया हो। समाज के लोग उनके घर पहुंच कर शोकाकुल परिजनों पर रंग डालते हैं। इस साल भी कई समाज के लोगों ने गेर निकाली। यादव, समाज, ब्राह्मण, सेन, सोनी आदि समाज के लोग अपनी-अपनी गेर में शामिल हुए।

शनिवार को सुबह से रंग गुलाल से खेली होली : शनिवार को भी लोगों ने होली पर्व उत्साह के साथ मनाया। शनिवार को सुबह से ही लोग एक-दूसरे के यहां पर रंग गुलाल लगाने पहुंचे। यहां पर उन्होंने होली खेली।

सीहोर में दो दिन तक लगातार खेली जाती है होली, रंगपंचमी के दिन खेलेंगे रंग

होली के अवसर पर लोगों ने गुलाल लगाकर एक-दूसरे को बधाइयां दीं।

रंगपंचमी के दिन निकलेगा चल समारोह

रंगों के इस त्योहार का समापन रंग पंचमी के दिन होगा। 13 मार्च को रंग पंचमी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन नगर के मुख्य मार्गों से चल समारोह भी निकलेगा। इस चल समारोह में विभिन्न समाज के लोग शामिल होंगे।

X
पहले दिन गेर निकाली, दूसरे दिन लगाया रंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..