--Advertisement--

30 हजार का पंप खरीदा, अब दो फसल ले रहा किसान

जिले की बुधनी तहसील के जोनतला गांव का किसान केवल एक ही फसल ले पाता था। कारण उसके पास सिंचाई के लिए कोई साधन नहीं था।...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:45 AM IST
जिले की बुधनी तहसील के जोनतला गांव का किसान केवल एक ही फसल ले पाता था। कारण उसके पास सिंचाई के लिए कोई साधन नहीं था। उसने सरकार की योजना का लाभ लेते ह़ुए 30 हजार रुपए का मोटर पंप खरीदा। इसमें उसे अनुदान भी मिला। अब सिंचाई कर वह दो फसलें लेने लगा है। इस तरह से उसने अपनी आमदनी भी बढ़ा ली।

जोनतला के किसान कमलेश के पास करीब साढ़े चार एकड़ जमीन है। इस पर वह खेती कर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। कमलेश ने बताया कि मेरे पास पूर्व में सिंचाई के लिए डीजल पंप नहीं था जिसकी वजह से मैं एक ही फसल ले पाता था। मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण मैं बाजार से पंप नहीं खरीद पा रहा था। बाद में मुझे बताया गया कि पंप खरीदने पर सरकार अनुदान देती है। इसलिए कृषि विभाग से संपर्क किया और फिर पांच हार्स पावर का पंप खरीदा। इस पर 10 हजार का अनुदान भी मिला।

पूसा बासमती के अलावा गेहूं की फसल भी ली : सिंचाई की सुविधा मिलने के बाद अब यह किसान दो फसलें लेने लगा है। पहले पूसा बासमती की फसल ली। इसके बाद गेहूं की फसल लगा दी। अब प्रति एकड़ 19 क्विंटल गेहूं की उपज मिल रही है। इससे इसकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है।