--Advertisement--

प्रतिभा पर्व में बच्चों के शिक्षा की गुणवत्ता के लिए होगी परीक्षा

Sehore News - जिले में 13,14 और 15 दिसंबर को मिडिल और प्राइमरी स्कूलों में मनेगा प्रतिभा पर्व भास्कर संवाददाता | सीहोर जिले में 13...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:46 AM IST
Sehore News - examination for the quality of education of children in pratibha parva
जिले में 13,14 और 15 दिसंबर को मिडिल और प्राइमरी स्कूलों में मनेगा प्रतिभा पर्व

भास्कर संवाददाता | सीहोर

जिले में 13 से 15 दिसंबर तक मिडिल और प्राइमरी स्कूलों में प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। प्रतिभा पर्व के दौरान शिक्षा में कितना सुधार हुआ और कितने सुधार की जरूरत हैं। इसकी समीक्षा भी बच्चों के मूल्यांकन के बाद की जाएगी।

प्रतिभा पर्व जिले की 1345 प्राइमरी और 677 मिडिल स्कूलों में बनाया जाएगा। प्रतिभा पर्व 13,14 और 15 दिसंबर को होगा। सभी स्कूलों में कक्षा एक से 8वी तक के एक लाख 10 हजार 467 विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा। इस मूल्यांकन के दौरान शालाओं में शालेय व्यवस्थाओं का मूल्यांकन भी होगा।

साथ ही शैक्षणिक मूल्यांकन शाला प्रबंध समिति के सदस्य व जिले से नियुक्त सत्यापनकर्ताओं की उपस्थिति में स्कूल प्रभारी और शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। प्रतिभा पर्व में विद्यार्थियों का पहले और दूसरे दिन विषय पर आधारित मूल्यांकन होगा। प्रतिभा पर्व का तीसरे दिन विशेष बालसभा होगी। इसका संचालन शाला में गठित बाल-केबिनेट के द्वारा किया जाएगा। इसमें पालकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। पालकों द्वारा बालसभा की गतिविधियों का अवलोकन करने के साथ-साथ कक्षा शिक्षक से बातचीत कर बच्चों के दक्षता उन्नयन व प्रतिभा पर्व के रिजल्ट साझा किए जाएंगे। इस दौरान बच्चों की पोर्टफोलियो फाइल के माध्यम से उनकी विभिन्न विधाओं में प्रगति को भी दिखाया जाएगा। इस संबंध में डीपीसी अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

X
Sehore News - examination for the quality of education of children in pratibha parva
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..