--Advertisement--

मनोरंजन के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने के तरीके बताए, ट्रेनरों ने प्रेक्टिकल करके बताया

Sehore News - एक दिवसीय विषयवार प्रशिक्षण में पढ़ाने का तरीका बताया भास्कर संवाददाता| सीहोर शनिवार को विषयवार प्रशिक्षण...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:45 AM IST
Sehore News - explaining ways to teach children through entertainment trainers have expressed practicality
एक दिवसीय विषयवार प्रशिक्षण में पढ़ाने का तरीका बताया

भास्कर संवाददाता| सीहोर

शनिवार को विषयवार प्रशिक्षण कार्यक्रम मॉडल स्कूल सीहोर में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीहोर और इछावर के शिक्षकों ने सहभागिता की। प्रशिक्षण में अंग्रेजी, गणित एवं विज्ञान के शिक्षकों को कई नई तकनीकों के माध्यम से कमजोर छात्रों को पढ़ाने के तरीकों के बारे में बताया।

प्रशिक्षण में ट्रेनरों ने बताया कि मनोरंजन के माध्यम से विद्यार्थियों को किस तरह से पढ़ाया जाए ताकि वह स्ट्रेस में न रहे और उसे उस विषय का ज्ञान आसानी से हो जाए।

एक दिवसीय विषयवार प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीईओ एसपी त्रिपाठी ने शिक्षकों को बेहतर परिणाम के लिए प्रेरित किया। परीक्षा परिणाम के मामले में जिले को प्रथम स्थान पर लाना है। अपना 100 प्रतिशत देने का संकल्प लेने के लिए कहा। जो बच्चे बेहतर हैं उनपर भी विशेष ध्यान दे ताकि वह उत्कृष्ट बनकर सुपर 100 में अपना स्थान बना सकें। जिला पंचायत सीईओ अरूण कुमार विश्वकर्मा ने गणित विषय की जानकारी दी। साथ ही खेल मैदान को तैयार कराने का आश्वासन दिया। अंत में मॉडल स्कूल के प्राचार्य प्रवीण प्रजापति ने अपने स्टॉफ व प्रशिक्षाणार्थी, मास्टर ट्रेनर और जिला शिक्षा अधिकारी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम संचालन वरिष्ठ अध्यापक दिनेश वर्मा ने किया।

विज्ञान: मास्टर ट्रेनरों ने बताया कि विज्ञान विषय को पढ़ाते समय विद्यार्थियों को तुरंत प्रेक्टिकल कराए। जैसे की हाइड्रोजन गैस किस तरह से निकलती है। यदि वह इसके बारे में प्रेक्टिकली समझेगा तो वह कभी नहीं भूलेगा।

अंग्रेजी: इस विषय को पढ़ाने के लिए किताब में दिए गए आर्टिकल, कहानी को नाटक मंचन के माध्यम से यदि पढ़ाते हैं तो विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में रूचि होगी।

गणित: कक्षा में पढ़ाते समय स्टूमेंट जो कि गणित विषय को पढ़ाने में आसानी हो। इन स्टूमेंट से मनोरंजन के साथ ही विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे तो उनकी रूचि बढ़ेगी और विद्यार्थी क्रियटिव करेंगे।

X
Sehore News - explaining ways to teach children through entertainment trainers have expressed practicality
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..