जोशीपुर बगवाड़ा में रेत माफिया पर रात 3 बजे कार्रवाई कर 10 ट्रैक्टर-ट्राली, 5 डंपर और एक जेसीबी जब्त की

Sehore News - बुदनी से सिर्फ 7 किमी दूर स्थित जोशीपुर बगवाड़ा में पिछले दो सालों से एक भी रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की...

Dec 04, 2019, 10:27 AM IST
Sehore News - mp news 10 tractor trolleys 5 dumpers and a jcb seized at 3 pm at sand mafia in joshipur bagwara
बुदनी से सिर्फ 7 किमी दूर स्थित जोशीपुर बगवाड़ा में पिछले दो सालों से एक भी रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा सकी थी। सोमवार रात को सीहोर से माइनिंग, राजस्व और 20 पुलिसकर्मियों के अमला पहचान छिपाने के लिए तीन प्राइवेट वाहनों से भोपाल से होता हुआ ओबेदुल्लागंज पहुंचा। यहां से शाहगंज होते हुए रात 3 बजे जब अमला जोशीपुर बगवाड़ा पहुंचा तो यहां पर रेत से भरे 10 ट्रैक्टर-ट्राली और कई डंपर खड़े थे। अमले को आता देख ट्रैक्टर-ट्रालियों को किसी ने पानी में उतार दिया तो कुछ ने रेत खाली कर दी। यही नहीं डंपरों को झाड़ियों में खड़ा करा दिया गया तो कुछ भाग निकले। इसके बाद सुबह 11 बजे तक इन सभी वाहनों को दूसरे चालकों ने इन्हें थाने में खड़ा किया। जब टीम सर्च कर रही थी तो स्कूल प्रांगण में एक जेसीबी मशीन कपड़े से ढंकी मिली। इसे भी जब्त कर लिया गया।

पिछले कुछ समय से माइनिंग और राजस्व विभाग जब भी कार्रवाई करने जा रहा है तो स्थानीय पुलिस और अन्य अमले की मदद न लेते हुए सीहोर से टीम को ले जाया जा रहा है। इससे रेत माफियाओं तक इसकी सूचना नहीं पहुंच पाती है। सोमवार रात को की गई कार्रवाई में भी कुछ इसी तरह का प्लान बनाया गया। माइनिंग, राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम बनाई गई। इसमें 20 पुलिसकर्मी सीहोर के थे। इस टीम ने पहचान छिपाने के लिए निजी तीन वाहन किराए से लिए और फिर ये इन वाहनों से भोपाल, ओबेदुल्लागंज होते हुए शाहगंज पहुंचे। यहां से सीधे जोशीपुर बगवाड़ा में छापामार कार्रवाई कर दी।

पहचान छिपाने माइनिंग, राजस्व और सीहोर से पुलिस का अमला किराए की तीन टैक्सी लेकर पहुंचा

बुदनी के जाेशीपुर बगवाड़ा में कार्रवाई के बाद रेत माफिया से जब्त कर खड़ी की गईं ट्रैक्टर-ट्रॉलियां और डंपर।

बुदनी के जाेशीपुर बगवाड़ा में साेमवार की रात कार्रवाई करते हुए अमला।

बुदनी से जोशीपुर बगवाड़ा 7 किमी दूर, खुलेआम हो रहा उत्खनन

नर्मदा तटीय क्षेत्रों से रेत माफिया खुलेआम रेत का उत्खनन कर रहे हैं। कार्रवाई तो हो ही नहीं पाती है। जोशीपुर और बगवाड़ा की बात करें तो यह बुदनी से केवल 7 किमी दूर है लेकिन आज तक यहां पर भी किसी ने कार्रवाई करना उचित नहीं समझा। दो साल से यहां पर कोई अमला नहीं पहुंचा जिसने कार्रवाई की हो। यही कारण है कि कुछ जगह तो ऐसी हैं जहां पर आज भी कार्रवाई के लिए अमला नहीं पहुंच पाता है। इस तरह से रात हो या फिर दिन दोनों समय में अवैध उत्खनन के अलावा अवैध परिवहन भी किया जा रहा है।

कार्रवाई के दौरान अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले

इस कार्रवाई के दौरान 10 ट्रैक्टर-ट्राली यहां पर रेत से भरे थे। अमले को आता देख किसी ने ट्राली के टायरों को नदी के पानी की तरफ कर दिया जबकि कुछ ने रेत में फंसा दिया ताकि अमला वाहनों को न ले जा सके। इस कार्रवाई में डिप्टी कलेक्टर प्रदीप सोनी, जिला खनिज अधिकारी एमए खान, तहसीलदार अजय पटेल, संतोष सूर्यवंशी आदि ने रात भर वहीं काटी और फिर सुबह तैयार हो गए।

रात को ग्रामीणों ने गाली-गलौच कर किया शोर शराबा

बताया जाता है कि जब रात के समय यहां पर कार्रवाई चल रही थी तो उस समय ग्रामीण गाली गलौच कर रहे थे। काफी शोर शराबा भी किया गया ताकि अमला वहां से चला जाए लेकिन अमला वहीं डटा रहा। सुबह होने का यहीं पर इंतजार किया गया। बाद में कार्रवाई करते हुए रेत से भरे 10 डंपर जब्त किए गए। इसी तरह 5 डंपर भी यहां से मिले। इन वाहनों को आसपास की झाड़ियों में छिपा दिया गया था। इसी तरह एक जेसीबी को पास के स्कूल प्रांगण से जब्त किया गया। इस मशीन को यहां पर कपड़े से ढंक दिया गया था। इस तरह से यह कार्रवाई सुबह 11 बजे तक चली।

Sehore News - mp news 10 tractor trolleys 5 dumpers and a jcb seized at 3 pm at sand mafia in joshipur bagwara
X
Sehore News - mp news 10 tractor trolleys 5 dumpers and a jcb seized at 3 pm at sand mafia in joshipur bagwara
Sehore News - mp news 10 tractor trolleys 5 dumpers and a jcb seized at 3 pm at sand mafia in joshipur bagwara
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना