पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jawar News Mp News After A Long Wait The Bridge Started Construction Of Bridge Over Dudhi River

लंबे इंतजार के बाद दूधी नदी पर सेतु निगम ने शुरू कराया पुल का निर्माण

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

तहसील के गांव दूधी नदी पर पुल का निर्माण पिछले कई सालों से अटका हुआ था। एक बार टेंडर निरस्त होने के बाद दूसरी बार टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई थी, लेकिन पिछले तीन माह से अधिक समय के बाद भी पुल का काम शुरू नहीं हो सका था। ग्रामीणों की लगातार मांग व शिकायतों के बाद शुक्रवार से निर्माण एजेंसी ने काम शुरू कराया है। उक्त निर्माण कार्य राज्य सेतु निगम की देखरेख में कराया जाना है। तीन करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल से नगर सहित दो दर्जन से अधिक गांवों को इसका लाभ मिल सकेगा। जिनको बारिश के दिनों में परेशानी आती थी।

तहसील के कुरावर गांव के पास से बहने वाली दूधी नदी पर नया पुल बनाने के लिए तीन साल पहले टेंडर हो गए थे, लेकिन निर्माण एजेंसी ने समय पर पुल का काम ही शुरू नहीं किया था। इस कारण उसका टेंडर निरस्त कर दिया था। इसके बाद राज्य सेतु निगम ने फिर से टेंडर बुलाए थे। नई प्रक्रिया के तहत टेंडर हुए को तीन माह से अधिक समय होने के बाद भी निर्माण एजेंसी ने पुल का निर्माण शुरू नहीं कराया था। इसे देखते हुए भास्कर ने एक मार्च के अंक में उक्त समस्या को प्रमुखता से उठाया था। तब कहीं जाकर राज्य सेतु निगम के अधिकारियों ने सक्रियता दिखाई। जिसके चलते पुल का काम निर्माण एजेंसी ने शुरू कराया है। कुरावर के सरपंच कमल सिंह ने बताया कि जावर को तहसील का दर्जा मिलने के बाद कुरावर, मुरावर सहित अन्य गांवों के लोगों को कुरावर के पास से बहने वाली दूधी नदी पर पुल-पुलिया नहीं होने के कारण तहसील मुख्यालय पर आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था।

ग्रामीणों को नहीं खाना पड़ेगा चक्कर: नदी पर पुल नहीं होने से बारिश के चार माह तो ज्यादा परेशानी आती है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों को खड़ी जोड़ की ओर से घूमकर जाना पड़ता था। कमल सिंह ने बताया कि 25 जनवरी 2016 को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जावर आए थे तब ग्रामीणों की मांग पर पुल बनाने की घोषणा की थी।

नगर के साथ दो दर्जन गांवों के लोगों को बारिश में नहीं होना पड़ेगा परेशान

मशीनों से गड्‌ढे खोदने का शुरू हुआ काम

निर्माण एजेंसी ने शुक्रवार को दूधी नदी पर पुल बनाने का काम शुरू किया है। मशीनों से गड्ढे खोदने का काम शुरू किया गया है। इसे देखते हुए ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है। ग्रामीणों का कहना है कि पुल का काम देरी से शुरू किया गया है। इस कारण इस बार भी रास्ता रुकने से परेशानी आएगी।

लंबे इंतजार के बाद दूधी नदी पर शुरू हुआ पुल का निर्माण कार्य।

3 करोड़ 8 लाख की लागत से बनेगा पुल

दूधी नदी पर तीन करोड़ 8 लाख 86 हजार रुपए की लागत से पुल का निर्माण होना है। पुल का निर्माण राज्य सेतु निगम की देखरेख में होना है। ग्रामीणों ने मांग की है कि विभाग के जिम्मेदारों को पुल का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्वक कराना चाहिए। साथ ही निर्माण कार्य भी तेजी से कराया जाए।

निर्माण शुरू किया है

-कल्याण सिंह, सब इंजीनियर, राज्य सेतु निगम भोपाल।
खबरें और भी हैं...