रासलीला में नानीबाई के मायरे का सुंदर ढंग से प्रस्तुतिकरण किया

Sehore News - नगर में पिछले चार दिनों से वृन्दावन के कलाकारों द्वारा सुंदर ढंग से रासलीला का मंचन किया जा रहा है। रासलीला...

Feb 15, 2020, 08:01 AM IST
Jawar News - mp news beautifully presented nanibai39s mayre in rasleela

नगर में पिछले चार दिनों से वृन्दावन के कलाकारों द्वारा सुंदर ढंग से रासलीला का मंचन किया जा रहा है। रासलीला देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। रासलीला के चौथे दिन नानीबाई के मायरे का प्रभावी ढंग से मंचन किया गया।

नगर के रामलीला मैदान पर संतश्री ब्रह्मचारीजी श्रीधर प्रकाशजी की प्रेरणा से यह धार्मिक आयोजन किया जा रहा है। रासलीला का मंचन देखने के लिए नगर के अलावा आस पास के गांव के लोग भी पहुंच रहे हंै। आयोजन समिति से जुड़े राजपाल ठाकुर ने बताया कि रासलीला का मंचन वृंदावन उत्तर प्रदेश के कलाकारों द्वारा सुन्दर ढंग से किया जा रहा है। चौथे दिन कलाकारों द्वारा नानी बाई के मायरे की कथा का प्रभावी ढंग से मंचन किया गया। भगवान श्री कृष्ण के भक्त नर सिंह की बेटी नानी बाई के यहां विवाह उत्सव होने पर मायरा लेकर आने का निमंत्रण भेजा गया। लेकिन नर सिंह के पास तो मायरा ले जाने के लिए धन सम्पत्ति नहीं थी। वह तो भगवान के भजन में लीन रहते थे।

नानी बाई के ससुराल से लंबी चौड़ी सूची भेजी गई, लेकिन देने के लिए नर सिंह के पास फूटी काैड़ी भी नहीं थी। वह भगवान कृष्ण के भरोसे नानी बाई के घर पहुंचे। नरसिंह जी के भगवान सांवरिया सेठ ने अपने भक्त की लाज रखने के लिए कीमती मायरा भेज दिया, लेकिन नानी बाई रोज ससुराल वाले के ताने सहन करती थी, लेकिन बेटी के ससुराल पहुंचने पर फटेहाल नरसिंहजी का किसी प्रकार का स्वागत सत्कार नहीं किया गया।

नर सिंहजी के गोपाल कृष्ण ने मायरा भेजा तो ससुराल वालों की आंखें साजो सामान देखकर फटी की फटी रह गई थी। यह वृतांत रासलीला के कलाकारों द्वारा बड़े ही सुंदर व सजीव तथा भक्ति रस के साथ प्रस्तुत किया गया।

X
Jawar News - mp news beautifully presented nanibai39s mayre in rasleela
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना