एक साल का बीमा लेकर भी खरीद सकेंगे व्यावसायिक वाहन, देना होगा शपथ पत्र

Sehore News - मप्र हाईकोर्ट के आदेश पर परिवहन विभाग ने व्यावसायिक वाहन की खरीद में तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा कराने की...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:05 AM IST
Sehore News - mp news business vehicle will be able to buy even a year insurance
मप्र हाईकोर्ट के आदेश पर परिवहन विभाग ने व्यावसायिक वाहन की खरीद में तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा कराने की अनिवार्यता में बड़ी राहत दी है। विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि अब व्यावसायिक वाहन खरीदते समय एक साल का बीमा लेकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, लेकिन एक साल की बीमा अवधि समाप्त होने से पहले वाहन मालिक को दो साल का बीमा लेना होगा, यदि बीमा कंपनी इसके लिए भी तैयार नहीं होती है तो तीन साल तक बगैर बीमा अवधि खत्म हुआ रिन्यू अल कराते रहना होगा। इसके लिए वाहन मालिक को वाहन का रजिस्ट्रेशन कराते समय तीन साल तक बगैर गेप के बीमा कराने का वादा करते हुए आरटीओ को शपथ-पत्र देना होगा और हर बार बीमा कराने की सूचना आरटीओ को देना होगी। यदि वाहन मालिक ऐसा नहीं करेगा तो उसका वाहन रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जाए। मामले में आरटीओ अनुराग शुक्ला का कहना है कि विभाग के आदेशानुसार वाहन मालिकों को बीमा में राहत दी जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 1 सितंबर 2018 से लागू हुआ था नियम

सुप्रीम कोर्ट ने नए व्यवसायिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन से पहले तीन साल के थर्ड पार्टी बीमा की अनिवार्यता के आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद 1 सितंबर 2018 से केंद्र द्वारा इस आदेश को पूरे देश में लागू कर दिया गया। लेकिन बीमा कंपनियां ग्राहकों को तीन साल का थर्ड पार्टी बीमा देने तैयार नहीं हुई, जिसके कारण ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस संबंध में मप्र हाईकोर्ट में एक याचिका दायर हुई थी, इसकी सुनवाई करते हुए 15 मार्च को हाईकोर्ट ने एक आदेश जारी किया, जिसमें कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के तीन साल के बीमा नियम को तो बरकरार रखा, लेकिन इसके लिए वाहन मालिक को समय अवधि की रियायत दे दी।

X
Sehore News - mp news business vehicle will be able to buy even a year insurance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना