लोस चुनाव के बीच सीमेंट के रेट बढ़े, 290 से 335 रुपए हुए, नगर में होने लगी कालाबाजारी

Sehore News - सीमेंट के भाव बढ़ने से सरकारी निर्माण कार्यों में व्यवधान आने लगे हैं भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज सीमेंट...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:35 AM IST
Nasrullaganj News - mp news cement rates increased between rs 290 to rs 335 during the lok sabha polls
सीमेंट के भाव बढ़ने से सरकारी निर्माण कार्यों में व्यवधान आने लगे हैं

भास्कर संवाददाता | नसरुल्लागंज

सीमेंट की एक बोरी पर 45 रुपए बढ़ने से लाखों के निर्माण कार्यों को प्रभावित कर रहा है। पुराने रेट में काम लेने वाले ठेकेदारों के गणित ही बिगड़ गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं में भी हितग्राही की जेब पर वजन बढ़ने से योजनाएं प्रभावित होने लगी हैं। चुनाव के बीच भाव बढ़ने से हड़कंप मच गया है, हालांकि भाव बढ़ने की अलग-अलग संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं। इसी बीच कहा जा रहा है कि 10-12 रुपए भाव में वृद्धि होने की और संभावना है। इन संभावनाओं के बीच सीमेंट की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है। बाजार में अब सीमेंट की आवक रोकने का खेल होने लगा हैं।

सीमेंट की एक बोरी के भाव 290 से 300 रुपए थे जो बढ़कर 335-340 हो गए हैं। भले ही यह बड़ा अंतर नहीं है, लेकिन जो लाखों के निर्माण कार्य हैं वे इससे काफी प्रभावित हो गए हैं। सरकारी निर्माण कार्यों में भी व्यवधान आने लगे हैं। साथ ही आवास योजना के तहत मकान बना रहे हितग्राही भी ज्यादा बोझ के चक्कर में आ गए हैं।

प्रभावित कार्यों को इस प्रकार समझ सकते हैं

औसत रूप से 10 लाख रुपए तक के निर्माण कार्य में चार लाख की मजदूरी हो जाती है और 6 लाख रुपए निर्माण सामग्री पर लगते हैं। 600-700 सीमेंट की बोरियां लगती हैं। 40 से 45 रुपए एक बोरी पर बढ़ गए हैं। इसका सीधा अर्थ यह है कि एक काम पर ही 24 से 28 हजार रुपए अब अधिक लगेंगे। एक-एक ठेकेदार के पास कई काम रहते हैं। काम उसे पुराने रेट पर मिलते हैं। अब बढ़े हुए आर्थिक बोझ से निपटने में पसीना बहाना पड़ेगा। यह स्थिति प्रधानमंत्री आवास योजना में बनने वाले मकानों में आएगी। हर निर्माण कार्य का बजट बढ़ेगा।

आर्थिक रूप से झटका

ठेकेदार रजत शर्मा का कहना है कि एकदम से सीमेंट के भाव बढ़ने से निर्माण एजेंसियों के सारे गणित ही बिगड़ गए हैं। आर्थिक रूप से यह बड़ा झटका है।

आगामी दिनों में 10 से 12 रुपए और बढ़ सकते हैं

जयश्री ट्रेडर्स के संचालक रघुवीर सिंह राजपूत का कहना है कि बाजार में एक दम से सीमेंट का स्टॉक कम होने लगा है। आवक रुक गई है। संभावना यह है कि 10-12 रुपए आगामी दिनों में हर सीमेंट बोरी पर और बढ़ जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास सहित अन्य शासकीय योजनाएं भी प्रभावित होने लगी हैं

यह है स्थिति





प्रभावित होंगे काम


X
Nasrullaganj News - mp news cement rates increased between rs 290 to rs 335 during the lok sabha polls
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना