मंडी में धूप में खड़े रहकर किसान प्रवेश पावती बनवाते

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:15 AM IST

Sehore News - मंडी में धूप में खड़े रहकर किसान प्रवेश पावती बनवाते हैं, इसके आधार पर मंडी में होती है नीलामी भास्कर संवाददाता...

Sehore News - mp news farmers get admission receipt by standing in the sunshine in mandi
मंडी में धूप में खड़े रहकर किसान प्रवेश पावती बनवाते हैं, इसके आधार पर मंडी में होती है नीलामी

भास्कर संवाददाता |सीहोर

मंडी में भी उपज आना अब कम हो गई है। रबी सीजन की खरीदी की शुरुआत के समय सीहोर मंडी में आवक 21 हजार क्विंटल तक पहुंच गई थी। जबकि अब इसकी आधी ही आवक मंडी में हो रही है। मई के पिछले 15 दिनों में मंडी में 11 हजार 446 क्विंटल की आवक हुई है। वहीं शरबती गेहूं अधिकतम 3351 रुपए प्रति क्विंटल तक मंडी में बिका।

मंडी में पिछले 15 दिनों में आवक बहुत घटी है। किसान बहुत ही कम उपज लेकर मंडी पहुंच रहे हैं। इस संबंध में किसानों का कहना है कि फसल निकलने के बाद किसानों को रुपयों की जरूरत होती है। इसके चलते शुरूआती समय में ही किसान अपनी उपज बेच देते हैं। मई माह में किसानों के पास अतिरिक्त बचत की उपज रहती है वहीं मंडी में लाते हैं। इसका असर मंडी में अब आवक कम हो गई है। हालांकि किसानों के पास अभी भी उपज बेचने के लिए रखी हुई है।

मई में आवक में आई गिरावट : सीजन की शुरुआत में अच्छी आवक होने के बाद मई माह में आवक घट गई है। इस दौरान मंडी में शरबती गेहूं का भाव 3351 अधिकतम और न्यूनतम 2035 रुपए प्रति क्विंटल तक नीलाम की गई है। इस बीच 3 मई को आवक 10896 क्विंटल, 6 मई 8056, 8 मई 7810, 9 मई 8662,10 मई 7938, 14 मई 10312, 15 मई 11446 क्विंटल आवक रिकार्ड की गई है।

धूप में खड़े रहकर बनवा रहे गेट पास की पर्ची

मंडी में प्रवेश के लिए गेट पर पर्ची बनाकर इंट्री दी जाती है। इसी पावती के अनुसार ही मंडी में उपज की नीलामी की जा रही है। यदि किसानों के पास गेट पास की पर्ची नहीं है तो परिसर में उपज की नीलामी नहीं होती है। अपनी उपज को नीलाम कराने के लिए किसान गेट पास पर्चा बनवाने के लिए लंबी कतार में धूप में खड़े रहते हैं। लाइन में लगने वाले किसानों के लिए सुविधा नहीं होने से उन्हें परेशानी हो रही है। किसानों को धूप में खड़े रहकर पर्ची बनवाना पड़ रहा है। इस संबंध में मंडी सचिव करुणेश तिवारी का कहना है कि ऑनलाइन प्रक्रिया में एक मिनट तक का समय लगता है। जब भीड़ होती है तो अतिरिक्त कर्मचारी लगाकर पावती बनाते हैं।

X
Sehore News - mp news farmers get admission receipt by standing in the sunshine in mandi
COMMENT