तालाबों के पानी से सिंचाई करने वाले किसानों से अनुमति फार्म भरवाया

Sehore News - इछावर| जल संसाधन विभाग द्वारा तालाबों डूब क्षेत्र व नहर से मोटर पंप के माध्यम से पानी लेने वाले किसानों से अनुमति...

Dec 04, 2019, 08:50 AM IST
Ichawar News - mp news filled permission forms from farmers irrigating with water from ponds
इछावर| जल संसाधन विभाग द्वारा तालाबों डूब क्षेत्र व नहर से मोटर पंप के माध्यम से पानी लेने वाले किसानों से अनुमति फार्म भरवाया जा रहा है। जिसके तहत सभी संबंधित किसानों को आधार कार्ड के साथ बही की प्रतिलिपि लेकर विभाग के कार्यालय पहुंचना होगा। क्षेत्र के कई बड़े तालाबों के किसान अभी तक बिना अनुमति के मोटर पंप चलाकर पानी लिया जा रहा है। ऐसे किसानों को 10 दिसंबर तक सिंचाई विभाग के कार्यालय से अनुमति लेना अनिवार्य है अन्यथा सिंचाई अधिनियम के तहत उन पर कार्रवाई की जाएगी।

क्षेत्र के बड़े तालाब कांकड़खेड़ा, ढाबला माता, लसूडिया कांगर, गुराडी, मूंडला, झालपिपलिया, कोनाझिर तालाबों में पानी न्यूनतम जल स्तर से तीन फिट ऊपर सुरक्षित रखा जाना प्रस्तावित है। साथ ही तालाबों के न्यूनतम जल स्तर से नीचे का पानी किसी भी किसान को सिंचाई के लिए नहीं दिया जाएगा। ताकि निकटतम गांवों में ट्यूबवेल, कुएं आदि भी रिचार्ज होते हैं। न्यूनतम जल स्तर से नीचे का पानी मवेशियों के पीने और ग्रामीणों के निस्तार के लिए सुरक्षित रखा जाना है। बांध के डूब क्षेत्र में भी अतिक्रमण कर बोवनी करने वाले किसानों को भी फॉर्म भरकर कार्यालय में जमा करना अनिवार्य है। साथ ही पिछली बकाया राशि जमा करनी होगी।

X
Ichawar News - mp news filled permission forms from farmers irrigating with water from ponds
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना