पॉलीथिन के विकल्प के लिए छात्राओं ने कपड़ों सेे बनाए थैले

Sehore News - शासकीय कन्या महाविद्यालय में इको क्लब ने पर्यावरण संरक्षण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस मौके पर पुराने...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:10 AM IST
Sehore News - mp news for the alternative of polythene the students made bags from clothes
शासकीय कन्या महाविद्यालय में इको क्लब ने पर्यावरण संरक्षण विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। इस मौके पर पुराने कपड़ों को रिसाइकल कर थैले का निर्माण किया गया। साथ ही इन्हें ही बाजार में ले जाने व उपयोग करने का संकल्प छात्राओं ने लिया। डॉ. कलिका डोलस ने बताया कि आज की भौतिकतावादि, मॉल संस्कृति में हम अनावश्यक वस्तु खरीद रहे हैं। जिसका पर्यावरण पर घातक प्रभाव पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही प्रकृति से मिली वस्तुओं को ही जीवन में अपनाने के लिए जोर दिया गया है। जरूरत में ही संतोषप्रद जीवन यापन की सलाह दी है। लेकिन वर्तमान में हम इसको नजर अंदाज करते हुए उपभोक्तावादी संस्कृति को बढ़ावा दे रहे हैं। इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। कार्यशाला में पुराने अखबारों से पेपर बेग बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर रमाकांत रिछारिया सहित समस्त स्टॉफ मौजूद था।

पुराने कपड़ों को रिसाइकल कर बनाए थैले

कार्यशाला में फैशन डिजाइनिंग व गृह विज्ञान विभाग की छात्राओं ने प्रकोष्ठ प्रभारी व फैशन डिजाइनर प्रशिक्षिका के मार्गदर्शन में नेहा, हेमलता, कल्पना, आयुषी, श्वेता, प्रीति आदि छात्राओं ने पुराने कपड़ों को रिसाइकल कर थैले का निर्माण किया। साथ ही बाजार में खरीदी करने जाते समय इन्हीं थैलों का उपयोग करने का संकल्प लिया। साथ ही सिंगल यूज पॉलीथिन का उपयोग न करने की शपथ ली।

X
Sehore News - mp news for the alternative of polythene the students made bags from clothes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना