गीत साहित्यिक विधा है, जिसका संबंध गायन से होता है

Sehore News - सीहोर की भूमि साहित्य की दृष्टि से उर्वरा है। साहित्य के पठन-पाठन, लेखन से हटकर साहित्यिक परिदृश्य की...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:41 AM IST
Sehore News - mp news geet is a literary genre which is related to singing
सीहोर की भूमि साहित्य की दृष्टि से उर्वरा है। साहित्य के पठन-पाठन, लेखन से हटकर साहित्यिक परिदृश्य की अंतरराष्ट्रीय स्थिति को लेकर चर्चा का दो दिवसीय महत्वपूर्ण आयोजन चंद्रशेखर आजाद नोडल पीजी कॉलेज में किया गया। यहां हिन्दी साहित्य की विविध विधाएं : रचना प्रक्रिया और आयाम विषय पर केंद्रित हिन्दी विभाग द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय शोध-संगोष्ठी के तहत देश विदेश से आए विद्वानों ने विचार मंथन किया। मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. सुधीर शर्मा ने कहा कि गीत एक ऐसी साहित्यिक विधा है, जिसका सीधा संबंध गायन से है। शब्द-ध्वनि का आधार लेकर लय युक्त अभिव्यक्ति ही गीत रूप में प्रकट होती है। इस अवसर पर महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका आस्था का विमोचन भी अतिथियों ने किया।

सत्र के प्रारंभ में संयोजक डॉ. पुष्पा दुबे ने साहित्यकारों की मनोभूमि, भावनाओं के आवेग की स्थिति और रचनाओं के रूप में उन भावों की परिणति को कविताओं के संबंध में बताया। डॉ. उषा शर्मा ने भावनात्मक स्तर पर रचना प्रक्रिया की स्थिति विशेष रूप से मीरा के संदर्भ में अपनी बात रखी। विशिष्ट अतिथि डॉ. सुमन तनेजा ने कहा कि साहित्य की चर्चा और उसके अलग-अलग पक्षों की पड़ताल जीवन को नई दिशा देती है। सत्र की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज की प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता ने बताया कि साहित्य ने समाज में महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संगोष्ठी में देशभर से 48 प्राध्यापक, 23 शोधार्थी और 40 विद्यार्थियों शामिल हुए।

शोध पत्रों का किया वाचन

शोधार्थी सतीश शर्मा द्वारा कहानी की, प्रीति बबेले द्वारा हिन्दी-उर्दू गजलों की तथा डॉ. संगीता सक्सेना ने कविता की रचना प्रक्रिया पर शोध पत्रों का वाचन किया गया। सत्यानंद महाराज ने व्यक्ति एवं रचना के अंतः संबंध को गोस्वामी तुलसीदास के रामचरित मानस के संदर्भ में प्रस्तुत किया। सुभाष चौहान, रोली मिश्रा, डॉ. गणेशीलाल जैन ने अपने शोधपत्र सुनाए। अकादमिक सत्र का संचालन डॉ. कमलेश नेगी और आभार डॉ. सुशीला पटेल ने किया।

X
Sehore News - mp news geet is a literary genre which is related to singing
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना