पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jawar News Mp News In The Rain The Main Roads Of The Rural Areas Are Routed Through The Small Bridge

बारिश में ग्रामीण क्षेत्रों के मुख्य मार्गों पर बनी छोटी पुलिया से रास्ते हो जाते हैं बंद

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
ग्रामीणों क्षेत्र में कई स्थानों पर नदी, नालों पर बनी छोटी पुलियाओं पर बारिश के दिनों में बाढ़ आने पर रास्ता बंद हो जाता है। इस कारण तहसील मुख्यालय तक आने के लिए लोगों को पानी उतरने का इंतजार करना पड़ता है।

कई मार्गों पर तो निर्माण एजेंसी ने रोड नया बनाने के बाद भी पुरानी पुलियाओं को नहीं बदलते हुए उन्हीं को लगा दिया जाता है। इसी तरह नगर के बीचों-बीच बने नेवज नदी का पुल निर्माण कार्य भी बंद होने से बारिश में लोगों को निकलने में परेशानी होगी। खासकर बरसात के मौसम में दिक्कत अधिक बढ़ जाती है। सबसे ज्यादा परेशानी मुरावर गांव के पास नेवज नदी पर बनी छोटी पुलिया के कारण आती है। थोड़ी सी बरसात होने पर पुलिया से पानी ओवर फ्लो होने लगता है। इससे रास्ता बंद हो जाता है। ग्रामीण लंबे समय से छोटी पुलिया की जगह बड़ा पुल बनाने की मांग करते आ रहे हैं।

नगर से ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने के प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत सड़कों का निर्माण करवाया गया है लेकिन इन मार्गों पर पड़ने वाले नदी, नालों पर पुल की जगह पाइप लगाकर छोटी पुलिया बना दी गई है तो कई जगह पर पुरानी पुलिया से ही काम चलाया जा रहा है। इस कारण इस बार भी भारी बारिश के कारण कई गांव में पक्की सड़क होने के बाद भी पुलियाओं से पानी की निकासी नहीं होने से परेशानी आएगी।

बंद हो जाते हैं रास्ते: मुरावर की सरपंच सुशीला पंवार ने बताया कि गांव के समीप से बहने वाली नेवज नदी पर वर्षों पहले पाइप डालकर छोटी पुलिया बनाई थी, लेकिन बरसात के मौसम में तेज बारिश के कारण पुलिया पर पानी आने के कारण रास्ता बंद हो जाता है।

ग्रामीण लंबे समय से छोटी पुलिया की जगह बड़ा पुल बनाने की मांग करते आ रहे हैं

कई गांव में पक्की सड़क होने के बाद भी पुलियाओं से पानी की निकासी नहीं है
बारिश के दिनों में हर साल हादसों का रहता है खतरा
हर साल बारिश के दिनों में छोटे पुल-पुलिया पर लोगों के बहने के हादसे होते हैं। पुल-पुलिया से पानी उतरने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। कई बार लोगों के इंतजार नहीं करने के कारण पानी में बहने से हादसे हो चुके हैं।

नेवज पर बन रहे पुल के काम की गति भी धीमी
नगर के मध्य से बहने वाली नेवज नदी पर एक करोड़ 81 लाख रुपए की लागत से पुल का निर्माण होना है। लेकिन पुल का निर्माण काफी धीमी गति से चल रहा है। यदि इस बीच बारिश शुरू होती है तो निर्माण कार्य को बंद किया जाएगा। जो बारिश के बाद ही शुरू होगा। इस बार लोगों को आने जाने में दिक्कत आएगी।

नया पुल बनना है
मुरावर गांव के पास पुलिया की जगह नया पुल बनना है। जिसके लिए टेंडर होने की प्रक्रिया चल रही है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होते ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आशुतोष शुक्ला, उप महा प्रबंधक, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement