विज्ञापन

पहल.. पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए जगह-जगह बांधे जलपात्र

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:10 AM IST

Sehore News - गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, आज हर व्यक्ति अपनी प्यास बुझाने के लिए नल, हैंडपंप, ट्यूबवेल व कुओं से पानी...

Jawar News - mp news initiative the water bathing place for extinguish the thirst of birds
  • comment
गर्मी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, आज हर व्यक्ति अपनी प्यास बुझाने के लिए नल, हैंडपंप, ट्यूबवेल व कुओं से पानी प्राप्त कर अपनी प्यास बुझा लेता है, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि इस धरती पर मनुष्य जाति के अलावा भी और प्राणी हैं और वे हैं पशु-पक्षी। गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच दाना पानी के लिए बिलबिलाते पक्षियों की तरफ लोगों का ध्यान कम ही जाता है।

यह बातें पक्षियों के लिए जलपात्र बांधने के अवसर पर जावर तहसीलदार र|ेष श्रीवास्तव ने कहीं। वहीं थाना प्रभारी योगेंद्र यादव ने कहा कि आज हम सभी लोग चाहे वे किसी भी धर्म या मजहब के हो लेकिन सबसे पहले हम एक इंसान हैं और इसलिए इंसानियत के नाते अपने कर्तव्यों को पहचानकर इन मूक पक्षियों के लिए ज्वार, चावल चना, दाल रोटी आदि जो भी बने वो भोज्य के लिए रखें। अपने गांव घर व मोहल्ले के सुरक्षित स्थानों पर पानी की ढेल, पानी के मिट्टी के सकोरे आदि टांगकर उनमें पानी भरकर अवश्य रखें। नायब तहसीलदार शेखर चौधरी ने कहा कि पुराने समय में मंदिरों तथा मस्जिदों में परिंदों के लिए दाना पानी के भंडारे की व्यवस्था हुआ करती थी। रोज सही वक्त पर दाना पानी की आस लिए पक्षी एक साथ इकठ्ठे हो जाते हंै। यदि इन बेजुबानों को दाना पानी मिलेगा तो हम सभी को भी दाना पानी मिलता रहेगा। इस अवसर पर विरेंद्र सिंह ठाकुर, अंकित सोनी ने अपील कि है कि वे अपने-अपने निवास स्थान पर गर्मी के मौसम में जलपात्र बांधकर प्यासे पक्षियों की जलसेवा कर पुण्य कमाएं तथा लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक करें। नगर के विरेंद्र सिंह ठाकुर, अंकित सोनी द्वारा तहसील कार्यालय, थाना परिसर, कृषि उपज मंडी सहित कई जगहों पर सकोरे बांधे गए। इस अवसर पर आरआई विक्रम सिंह खटीक, अकबर सिद्धीकी, सतीश मालवीय आदि उपस्थित थे।

X
Jawar News - mp news initiative the water bathing place for extinguish the thirst of birds
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन