महिलाओं ने तिल, गुड़ चढ़ाकर गाए लोहड़ी के पारंपरिक गीत

Sehore News - गुरू गोविंद सिंह साहब के जन्मोत्सव के मौके पर सिख समाज ने लोहड़ी पर्व मनाया। पंजाबी संस्कृति को जागृत रखने समाज की...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:35 AM IST
Sehore News - mp news ladies sung sesame jaggery singing lohri traditional songs
गुरू गोविंद सिंह साहब के जन्मोत्सव के मौके पर सिख समाज ने लोहड़ी पर्व मनाया। पंजाबी संस्कृति को जागृत रखने समाज की महिलाओं ने लोहड़ी में तिल और गुड़ चढ़ाकर, लोहड़ी के गीत गाए। पर्व उत्साह से देररात तक मनाया। महिलाओं ने लोहड़ी की परिक्रमा लगाकर पंजाबी गीत गाए।

गुरू गोविंद सिंह साहब की जयंती व लोहड़ी पर्व के मौके पर गुरूद्वारा को समाज के लोगों ने रंगबिरंगी लाइट से आकर्षक तरीके से सजाया। साथ ही गुरू गोविंद सिंह साहब का जन्मोत्सव प्रकाश पर्व के रूप में मनाया गया। इस मौके पर पूरा समाज लोहड़ी के रंग में रंग गया और पकवान में सामाजिक महिलाओं ने सरसों का साग, मक्के की रोटी, की महक के साथ ही तिल की मिठाइयां भी बनाई गई।

लाेहड़ी जलने के बाद लगाई परिक्रमा : पंजाबी समाज के मिंदी अरोरा ने बताया कि लोहड़ी जलने के बाद लोगों ने अग्नि में तिल, गुड़, मक्के के फूले अर्पित कर परिक्रमा लगाई। इसमें सबसे अधिक संख्या महिलाओं की थीं। इस मौके पर बड़ी संख्या में सामाजिक लोग उत्सव में शामिल थे।

सुंदरिए नी मुंदरिए, लोहड़ी आई भावो लोहड़ी आई : लोहड़ी, प्रकाश पर्व के मौके पर समाज की महिलाओं ने लोहड़ी की परिक्रमा कर गीत गाए। पंजाबी गीत में सुंदरिए नी मुंदरिए, लोहड़ी आई भावो लोहड़ी आई। वहीं नव विवाहिता दंपत्तियों व नवजात शिशुओं की पहली लोहड़ी पर खुशियां मनाई गई। इस मौके पर समाज की बड़ी संख्या में महिलाएं, युवतियां शामिल हुईं।

अखंड पाठ साहिब शबद कीर्तन हुआ : शुक्रवार से अखंड पाठ साहिब का आयोजित किया गया। तीन दिवसीय अखंड पाठ साहिब में समाज के लोगों वे बच्चों ने शबद कीर्तन किया।

समाज के शहीदों को किया याद

समाज के लोगों ने देश की आजादी अाैर रक्षा करने में अपनी कुर्बानी देकर शहीद हुए सेनानियों काे नमन किया। एेसे वीर शहीदों को याद कर विशेष विमान सजाकर श्रद्धांजलि दी। लोगों ने शहीदों को याद कर प्रकाश पर्व मनाया।

X
Sehore News - mp news ladies sung sesame jaggery singing lohri traditional songs
COMMENT