• Hindi News
  • Mp
  • Sehore
  • Ichawar News mp news milk will no longer be sold in the open from the cooperative39s dairies

सहकारी संघ की डेरियों से अब खुले में नहीं बिकेगा दूध

Sehore News - भोपाल दुग्ध संघ के फैसले से लोग हो रहे परेशान भास्कर संवाददाता | इछावर भोपाल दुग्ध संघ के आदेश के बाद सहकारी...

Jan 20, 2020, 07:40 AM IST
Ichawar News - mp news milk will no longer be sold in the open from the cooperative39s dairies
भोपाल दुग्ध संघ के फैसले से लोग हो रहे परेशान

भास्कर संवाददाता | इछावर

भोपाल दुग्ध संघ के आदेश के बाद सहकारी डेरियों से खुले में मिलने वाला दूध 1 जनवरी से मिलना बंद हो गया। इस कारण नगर में सबसे अधिक परेशानी हो रही है और लोगों को प्रायवेट डेरियों से दूध खरीदना पड़ रहा है। नगर की सहकारी डेयरी से दूध लेने वालों की भीड़ लगी रहती थी, लेकिन 1 जनवरी से डेरी पर मात्र दूध खरीदा जा रहा है। डेयरी पर भोपाल दुग्ध संघ भोपाल के महाप्रबंधक का पत्र चस्पा है। इसमें लिखा है कि दूध संकलन में वृद्धि करने के लिए सभी संकलन केंद्रों पर खुले में दूध की बिक्री बंद की जाती है। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि खरीदी केंद्रों से भोपाल दुग्ध संघ को जो दूध की आपूर्ति होनी चाहिए उसमें काफी कमी है। इसके को बढ़ाने के लिए दुग्ध ने यह निर्णय लिया है, लेकिन इससे स्थानीय स्तर पर सहकारी डेरी से दूध खरीदने वालों को परेशानी हो रही है। इछावर नगर की सहकारी डेरी पर प्रतिदिन लगभग 9-10 हजार लीटर दूध का कलेक्शन होता है। इसमें से लगभग 300 लीटर दूध खुले में विक्रय हो जाता था, लेकिन अब डेरी से खुले में दूध नहीं मिल रहा है। अभी मात्र 8-9 हजार लीटर ही रह गया है।

दूध में कमी का यह है कारण : 4-5 सालों में ऐसा समय आता है जब मवेशी का दूध कम हो जाता है। इस वर्ष में भी दूध की कमी हुई है। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि गाय व भैंस का गर्भकाल चल रहा है, इस कारण दूध में कमी हो गई है।

सहकारी डेयरी में नहीं मिल रहा दूध


निर्णय गलत है


दुग्ध संघ का आदेश है


X
Ichawar News - mp news milk will no longer be sold in the open from the cooperative39s dairies
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना