रोज नियमित पानी सप्लाई की तैयारी, आरओबी बनने के बाद जमोनिया लाइन को जोड़ना शुरू

Sehore News - शहर की 1 लाख 20 हजार आबादी को पहले दो दिन छोड़कर पानी मिल पा रहा था लेकिन अब लोगों को राहत देते हुए नलाें से राेज नियमित...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:35 AM IST
Sehore News - mp news preparation of regular water supply daily joining the jamia line after becoming rob
शहर की 1 लाख 20 हजार आबादी को पहले दो दिन छोड़कर पानी मिल पा रहा था लेकिन अब लोगों को राहत देते हुए नलाें से राेज नियमित पानी सप्लाई करने के लिए नगर पालिका काम कर रही है। इसके लिए रेलवे अोवर ब्रिज बनने के बाद इस जगह बंद पड़ी जमोनिया तालाब की सप्लाई लाइन को फिर से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसके बाद जमोनिया तालाब से ग्वालटोली टंकी को सीधे भरा जा सकेगा। इस तरह से आने वाले दिनों में लोगों को राेज पानी देने की तैयारी की जा रही है।

दो माह पहले नगर पालिका ने दो दिन छोड़कर पानी सप्लाई का निर्णय लिया गया था। इसके पहले मानसून सीजन के दाैरान एक दिन छोड़कर पानी दिया जा रहा था लेकिन पेयजल स्रोतों में पानी की स्थिति को देखते हुए इसे दो दिन छोड़कर सप्लाई का निर्णय लिया गया था। इसका कारण यह बताया गया था कि पार्वती नदी के काहिरी बंधान का जल स्तर भी तेजी से कम होता जा रहा है। इसी तरह नगर के पास दो तालाबों जमोनिया और भगवानपुरा का जल स्तर भी कम होने के कारण एक दिन की जगह दो दिन छोड़कर पानी देने का निर्णय लिया गया था। लेकिन अब फिर से इस निर्णय को बदला गया और एक दिन छोड़कर पानी दिया जाने लगा। अाने वाले दिनों में नगर पालिका अब नियमित पानी देने का प्लान तैयार कर रही है।

जमाेनिया तालाब से 20 लाख लीटर पानी लेते हैं, लाइन जाेड़ देने के बाद इसे किया जाएगा दोगुना

5 करोड़ की लागत से बनाई जाएंगी 2 टंकी

अभी शहर में सप्लाई के लिए जल भंडारण की क्षमता कम है। इस कमी को दूर करने के लिए नगर पालिका 5 करोड़ की लागत से दो पानी की टंकियां भी बनाएगी। इनमें एक का काम भाेपाल नाका पर शुरु होने वाला है। इस टंकी के बन जाने के बाद सप्लाई सुगम हाे सकेगी। जिन जगहों पर अभी पानी की डायरेक्ट सप्लाई की जाती है उसे बंद कर टंकियों से पानी दिया जाने लगेगा।

ओवर ब्रिज के पास कटी हुई लाइन को जोड़ने से मिलेगा पर्याप्त पानी, भरेगी टंकी

रेलवे ओवर ब्रिज के बन जाने के बाद अब नपा इस जगह कटी जमोनिया लाइन को फिर से जोड़ने का काम करने जा रही है। इस लाइन को जोड़ने के बाद यह फायदा मिलेगा कि जमोनिया तालाब से पर्याप्त पानी लिया जा सकेगा। साथ ही गंज की ग्वालटोली स्थित पानी की टंकी को भरने का काम सीधे किया जा सकेगा। इससे काफी फायदा मिलेगा।

72 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई है

कुछ समय पहले अमृत योजना के तहत शहर में 72 किमी लंबी पानी की लाइन उन जगहों पर बिछाई गई जहां पर अभी तक नल कनेक्शन ही नहीं थे। इन जगहों पर अभी तक पानी की सप्लाई लाइन नहीं डाली गई थी। अब नगर में सभी जगह पानी की लाइन डाली जा चुकी है। इस पूरी लाइन पर करीब 10 हजार से अधिक नल कनेक्शन दिए जाने हैं। इनमें से अभी तक 8 हजार के करीब नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

कहां से कितना मिलेगा पानी

नगर पालिका का पेयजल सप्लाई विभाग आने वाले दिनों में जिस प्लान पर काम करने वाला है उसके अनुसार अभी जमोनिया तालाब से 20 लाख लीटर पानी लिया जाता है जिसे लाइन जोड़ने के बाद डबल कर दिया जाएगा। इसके बाद यहां से 40 लाख लीटर पानी लिया जाने लगेगा। इसी तरह काहिरी बंधान से अभी 40 लाख लीटर पानी लिया जा रहा है। इसे कम किया जा सकता है। इसी तरह भगवानपुरा तालाब से भी हर रोज 20 लाख लीटर पानी लिया जा रहा है। नपा का प्लान है कि यदि सब कुछ सही रहा तो हर रोज भी पानी सप्लाई किया जा सकता है। पहले भी नपा इस तरह के प्रयास कर चुकी है।

प्लान पर काम चल रहा है


X
Sehore News - mp news preparation of regular water supply daily joining the jamia line after becoming rob
COMMENT