• Hindi News
  • Mp
  • Sehore
  • Sehore News mp news rebate to thake vendors polyethylene being seized from grocery shops

थाेक विक्रेताओं को छूट, सब्जी के हाथ ठेले किराना दुकानों से जब्त की जा रही पॉलीथिन

Sehore News - नगर पालिका ने बीते दिन शहर में अमानक स्तर की पॉलीथिन जब्त कर हर दुकान पर जुर्माने की कार्रवाई की थी। इस बीच फुटकर...

Jan 16, 2020, 09:16 AM IST
Sehore News - mp news rebate to thake vendors polyethylene being seized from grocery shops
नगर पालिका ने बीते दिन शहर में अमानक स्तर की पॉलीथिन जब्त कर हर दुकान पर जुर्माने की कार्रवाई की थी। इस बीच फुटकर सब्जी विक्रेताओं के हाथ ठेलों व किराना दुकानों से जब्ती की कार्रवाई की गई थी। जबकि थोक विक्रेताओं को अनदेखा किया जा रहा है। यहां से ही बाजार तक पॉलीथिन आ रही है। इस तरह की बातें फेरी लगाकर हाथ ठेलों में सब्जी, फल बेच रहे विक्रेताओं ने कही। कार्रवाई में भेदभाव होने से उन्हें काफी परेशानी हो रही है।

बाजार में 50 माइक्रोन से कम स्तर की पॉलीथिन पर प्रतिबंध है, लेकिन बाजार में अभी भी ये पॉलीथिन धड़ल्ले से बिक रही है। इस पर अभी तक प्रतिबंध नहीं लगा है। इधर नगर पालिका भी औपचारिक कार्रवाई कर रही है। इस दौरान दिन में दो सौ से तीन सौ रुपए कमाने वाले हाथ ठेला विक्रेताओं पर ही कार्रवाई की जाती है। इसको लेकर फुटकर सब्जी विक्रेताओं में आक्रोश व्याप्त है। फुटकर सब्जी विक्रेता अशोक कुशवाह ने बताया कि नगर पालिका अपनी फीस लेकर शहर में भ्रमण कर सब्जी बेचने की अनुमति दे देती है। इसके बाद बाजार में सब्जी बेच रहे हैं तो जिन कंपनियों से पॉलीथिन खरीदते हैं। उनसे मानक स्तर की ही पॉलीथिन लेते हैं, लेकिन मानक और अमानक स्तर की पन्नी की क्या विशेषता रहती है पता नहीं चल पाता है। इससे आए दिन नपा पॉलीथिन जब्त कर लेती है।

जागरुकता का अभाव

फुटकर फल, सब्जी विक्रेता अनिल कुशवाह, संतोष कुशवाह आदि का कहना है कि पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन किस स्तर की पॉलीथिन बाजार में नहीं सप्लाई जाएगी।

इसका निर्णय तो थोक विक्रेताओं को करना होता है। फुटकर विक्रेताओं को किस स्तर की पॉलीथिन खरीदना है, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में थोक विक्रेता अमानक स्तर की पॉलीथिन ही दे रहे हैं। कार्रवाई के दौरान जब्ती कर जुर्माना भी वसूला जाता है।

बाजार में अभी भी बिक रही अमानक स्तर की पॉलीथिन : बाजार में अभी भी अमानक स्तर की पॉलीथिन बिक रही है। लेकिन नपा की औपचारिक कार्रवाई के चलते इस पर रोक नहीं लगाई जा सकी है। बीते दिन नपा ने करीब 22 किराना दुकानों और फुटकर सब्जी विक्रेताओं से पॉलीथिन की जब्ती कर हर दुकान से 200-200 रुपए जुर्माना भी वसूला गया है। इसके अलावा भी बाजार में अमानक स्तर पॉलीथिन की ब्रिक्री हो रही है।

पॉलीथिन से कई बीमारियों का खतरा

अमानक स्तर की पॉलीथिन से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। अमानक स्तर की पॉलीथिन घरों में पहुंचने के बाद कचरे में आ जाती है। कचरों के ढेर में आवारा पशु इन्हें खा लेते हैं इससे उन्हें गंभीर बीमारी का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा कभी न गलने वाली पॉलीथिन से वातावरण पर भी विपरीत असर पड़ रहा है।

नपा कर रही भेदभाव
मंगलवार को किराना और फुटकर सब्जी हाथ ठेला विक्रेताओं से जब्त की थी पन्नी

थाेक विक्रेताओं की अनदेखी कर फुटकर सब्जी के हाथ ठेले और किराना दुकानों से पॉलीथिन की जब्ती की गई।

कोई भेदभाव नहीं, सभी पर कार्रवाई की जाती है


X
Sehore News - mp news rebate to thake vendors polyethylene being seized from grocery shops
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना