विज्ञापन

धरना, जुलूस आम सभाओं को लेकर प्रशासन के प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:40 AM IST

Sehore News - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश शंकर मिश्रा ने लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराने...

Sehore News - mp news regarding prohibition of procession general meetings for general meetings
  • comment
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गणेश शंकर मिश्रा ने लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के अनुसार जिले की राजस्व सीमाओं के अंदर लोकसभा निर्वाचन की प्रक्रिया सुचारु रूप से संचालन के लिए साधारण आचारण, सभाएं, जूलूस आयोजित किए जाने, कानून व्यवस्था लोक परिशांति एवं आपसी सदभाव स्थापित करने के लिए धरना, जुलूस, आमसभाएं तथा बाहरी व्यक्तियों के आगमन के परिपेक्ष्य के प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए हैं।

कोई दल या अभ्यार्थी ऐसा कोई कार्य नहीं करेंगे जो विभिन्न जाति और धार्मिक या भाषायी समुदायों के बीच विद्यमान मतभेदों को बढ़ाए या घृणा की भावना पैदा करे या तनाव पैदा करें। अन्य राजनैतिक दलों की आलोचना करते समय उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पूर्व रिकार्ड और कार्य तक ही सीमित रहें। यह भी आवश्यक है कि व्यक्तिगत जीवन के ऐसे पहलुओं की आलोचना नहीं की जानी चाहिए जिनका संबंध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलापों से न हो।दल या अभ्यार्थी किसी प्रस्तावित सभा के स्थान और समय के बारे में स्थानीय प्राधिकारियों को उपयुक्त समय पर सूचना देंगे ताकि वे यातायात को नियंत्रित करने और शांति तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक इंतजाम कर सकें। किसी सभा के आयोजकों के लिए यह अनिवार्य है कि वे सभा में विघ्न डालने वाले या अन्यथा अव्यवस्था फैलाने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों से निपटने के लिए ड्यूटी पर तैनात पुलिस की सहायता प्राप्त करें।

पहले से तय करें कि जुलूस कहां से जाएगा : जुलूस का आयोजन करने वाले दल, अभ्यर्थी पहले ही यह बात तय कर लें कि जुलूस किस समय और किस स्थान से शुरु होगा। किस मार्ग से होकर जाएगा और किस समय किस स्थान पर समाप्त होगा। कार्यक्रम में कोई फेरबदल नहीं करें। सभी राजनैतिक दल या अभ्यर्थी यह सुनिश्चित करें कि मतदान शांतिपूर्वक और सुव्यवस्थित ढंग से हो और मतदाताओं को इस प्रकार की पूरी स्वतंत्रता हो कि वह बिना किसी परेशानी या बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

X
Sehore News - mp news regarding prohibition of procession general meetings for general meetings
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन