पांच साल बाद चली अतिक्रमण हटाओ मुहिम सड़क के 40 फीट के दायरे का हटेगा कब्जा

Sehore News - कोलार कॉलोनी के नए थाने भवन से लेकर कृषि फार्म तक करीब दो किलो मीटर तक का अतिक्रमण हटाने का काम शुक्रवार को नगर...

Feb 15, 2020, 09:00 AM IST
Rehati News - mp news remove encroachment after five years

कोलार कॉलोनी के नए थाने भवन से लेकर कृषि फार्म तक करीब दो किलो मीटर तक का अतिक्रमण हटाने का काम शुक्रवार को नगर परिषद, राजस्व विभाग और पुलिस विभाग ने शुरू किया। इस दौरान अमले के साथ कई बार विवाद की स्थिति बनी। नगर परिषद द्वारा अतिक्रमण को लेकर कोई लंबाई तय नहीं की गई थी। वहीं मुनादी की जा रही थी कि सड़क के दोनों ओर नाली से अतिक्रमण हटाया जाएगा। सड़क के किनारे जो नाली बनी है वह 30 फीट से लेकर 40 फीट की दूरी तक बनी हुई है। इस कारण विवाद की स्थिति बनी।

आनन-फानन में शुक्रवार को अतिक्रमण की मुहिम शुरू हुई, लेकिन व्यवस्थित ठंग से अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा था। किसी की 40 फीट से अधिक जगह छोड़ दी तो किसी की 35 फीट तक की छोड़ी। नगर परिषद को पहले चुने की लाइन डालकर अतिक्रमण चिन्हित किया जाना था। और जिन लोगों के मकान अतिक्रमण में आ रहे थे उन्हें नोटिस देकर समय सीमा में तोड़ने की बात कहीं जाना थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शासन के आदेश को लागू करने के लिए जो अतिक्रमण मुहिम शुरू की है उसमें 40 फीट की चपेट में जो भी मकान आ रहे हैं उन्हें तोड़ा जा रहा है।

दिया जाएगा एक सप्ताह का समय

तहसीलदार आरएल बागरी, टीआई रवीन्द्र यादव, ने बताया कि अभी सड़क के दोनों ओर 40 फीट के दायरे में टीन शेड, ओटले व कच्चे मकान आ रहे हैं। उन्हें तोड़ा जा रहा है। जगह चिन्हित कर 40 फीट में जो पक्के मकान आ रहें हैं उन्हें एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। यदि वह स्वयं अतिक्रमण हटा ले तो अच्छा होगा नहीं तो जेसीबी से अतिक्रमण हटाया जाएगा और जुर्माना लगाया जाएगा। अतिक्रमण मुहिम में नगर परिषद राजस्व और करीब 50 50 से अधिक पुलिस बल लगा हुआ था।

पांच साल बाद हटा अतिक्रमण : नगर में पांच साल पहले अतिक्रमण हटाया गया था। उसके बाद अब अतिक्रमण मुहिम शुरू की गई है। जिन लोगों के टीन शेड और ओटले टूटे हैं उन्होंने प्रशासन के अमले पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए बताया कि प्रशासन गरीब लोगों का ही अतिक्रमण हटा रहा है। बड़े लोगों के मकानों तक जेसीबी के पंजे ने उन्हें छुआ तक नहीं है। अब आगे यह देखना है कि प्रशासन अतिक्रमण में आ रहे पक्के मकानों को तोड़ता है य नहीं। एक गरीब अतिक्रमणकारी मनोहर लाल मालवीय ने बताया कि मैं तो 40 फीट के अंदर बैठा था। इसके बाद भी मेरा भोजनालय तोड़ दिया। मेरे साथ गलत हुआ है।

सुगम होगा यातायात : नगर में अतिक्रमण हटाने से नगर तो सुंदर दिखने लगेगा। साथ ही यातायात व्यवस्था भी सुधरेगी। लोगों को अवागमन में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। दो किमी का मार्ग सुगम होगा।

गलियों में भी हटना चाहिए अतिक्रमण

प्रशासन ने मेन रोड से करीब दो किमी अतिक्रमण को हटाना शुरू कर दिया, लेकिन नगर की कई गलियां ऐसी हैं जहां पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। इन गलियों में भी प्रशासन को अतिक्रमण हटाना चाहिए। बस स्टैंड से लेकर हनुमान चौक, थाना तक अतिक्रमण होने के कारण दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है।

कई गलियों में लोगों ने कर रखा है कब्जा, अभी सिर्फ मेन रोड का अतिक्रमण हटाया

नहीं किया पक्षपात


एक सप्ताह का दिया है समय


सुधरेगी यातायात व्यवस्था

-रवीन्द्र यादव, टीआई रेहटी

X
Rehati News - mp news remove encroachment after five years
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना