लाटरी के बाद चयनित बच्चों को मोबाइल पर भेजेंगे एसएमएस

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:16 AM IST

Sehore News - प्राइवेट स्कूलों में गरीब, वंचित वर्ग के बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिलाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।...

Sehore News - mp news sms will be sent to selected children after lottery
प्राइवेट स्कूलों में गरीब, वंचित वर्ग के बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिलाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। बच्चों के दस्तावेजों के सत्यापन के बाद 12 जून को लाटरी से बच्चों का चयन किया जाएगा। चयन होने के बाद बच्चों के द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से निजी स्कूलों में प्रवेश की सूचना प्रेषित की जाएगी। इससे अभिभावकों को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने में आसानी होगी।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत जिले के करीब 749 प्राइवेट स्कूलों में 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर गरीब, वंचित वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसकी अंतिम तिथि 29 मई निर्धारित की गई है। साथ ही पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती व सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करके जन शिक्षा केंद्र पर जाकर मूल दस्तावेजों का सत्यापन कार्य भी करा सकते हैं। सत्यापन कार्य की अंतिम तिथि 30 मई निर्धारित की गई। सत्यापन के उपरांत पात्र पाए गए बच्चों की सूची पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। सत्यापन के दौरान यदि अपात्र पाए गए तो मौके पर ही इसकी जानकारी अभिभावकों को दे दी जाएगी। वहीं पात्र पाए गए बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा। इससे अभिभावकों को अपनी मंशानुसार निर्णय लेने का पर्याप्त समय मिल जाएगा।

एसएमएस से दी जाएगी सूचना : पोर्टल पर दर्ज पात्र बच्चों में से रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लाटरी निकाली जाएगी। जिसके माध्यम से बच्चों को उनके घर के नजदीक स्कूलों प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना प्रेषित की जाएगी।

13 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी

लाटरी के माध्यम से बच्चों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोर्टल से ऑनलाइन आवंटन पत्र अभिभावकों को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद संबंधित स्कूलों में निशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 13 से शुरु हो जाएगी। जो कि 25 जून तक जारी रहेगी।

प्राइवेट स्कूल करेंगे आधार सत्यापन

विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया के दौरान ही प्राइवेट स्कूल अपने संस्थान में प्रवेशित बच्चों की सूची पोर्टल पर अपलोड करेंगे। साथ ही आधार सत्यापन भी उसी समय किया जाएगा। ताकि निशुल्क प्रवेशित बच्चों की फीस में परेशानी न हो। इस संबंध में जिला शिक्षा केंद्र के समन्वयक अनिल श्रीवास्तव ऑनलाइन आवेदन करते समय अभिभावकों के पास बीपीएल कार्ड, आधार नंबर और समग्र आईडी, जन्म प्रमाण-पत्र अनिवार्य है।

X
Sehore News - mp news sms will be sent to selected children after lottery
COMMENT