31 दिसंबर तक बोर्ड कक्षाओं का कोर्स पूरा कराने का लक्ष्य, आएंगी मुश्किलें

Sehore News - भास्कर संवाददाता| नसरुल्लागंज माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के कोर्स को किसी भी हाल में दिसंबर...

Dec 04, 2019, 09:50 AM IST
Nasrullaganj News - mp news target to complete the course of board classes by 31 december difficulties will come
भास्कर संवाददाता| नसरुल्लागंज

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के कोर्स को किसी भी हाल में दिसंबर माह के अंत तक पूरा कराने के निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय ने दिए हैं। इनके पालन के लिए जिले से लेकर ब्लाक तक में कवायद की जा रही है। हालांकि कुछ स्कूल ऐसे है जो कोर्स में काफी पिछड़े हुए हैं।

इसलिए इन स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के साथ अन्य कवायदें भी विभाग को करना पड़ेगी तब ही कहीं कोर्स पूरा हो पाएगा। बोर्ड परीक्षा परिणाम के मामले में जिले का प्रदेश में अच्छा नाम है। इसे कायम रखने के लिए विभाग अपनी और से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता और इसी के लेकर बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों पर खासा ध्यान दिया जा रहा है।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। परिणाम बेहतर रहे इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों की अध्यापन संबंधी समस्याओं और विषयों से जुड़ी कठिनाइयां दूर करने के लिए निदानात्मक कक्षाएं लगाने के साथ ही अब रविवार को भी सरकारी स्कूल खोलने की बात की जा रही है। लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने प्राचार्यों को निर्देश जारी कर कहा कि 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं का कोर्स दिसंबर माह तक पूरा हो जाए। इसके लिए स्कूलों का समय बढ़ाया जाए या फिर आवश्यकता लगने पर रविवार को भी स्कूल खोले जाएं। निर्देशों के पालन में स्कूलों का समय बढ़ाने की कवायद तो की जा सकती है किंतु रविवार को स्कूल खोले जाएं इसकी उम्मीद कम ही हैं।

मिल सके रिवीजन के लिए समय

दिसंबर तक कोर्स पूरा कराने के पीछे की शासन की मंशा है कि कोर्स पूरा हो जाएगा तो विद्यार्थियों को रिवीजन के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। दिसंबर माह के आखिर तक कोर्स पूरा न होने पर अलग से ऐसे शिक्षकों की सूची बनाई जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

दरअसल इस बार बारिश के कारण कई दिनों तक स्कूलों का संचालन प्रभावित भी हुआ। निर्देश में कहा गया कि प्रतिवर्ष मौसम की विपरीत परिस्थितियों की वजह से छुट्टियां ज्यादा हो जाती है। ऐसे में कोर्स पूरा नहीं हो पाता है। इसलिए इस सत्र में दिसंबर में ही कोर्स पूरा कर लिया जाए। ताकि अचानक छुट्टी होने की स्थिति में छात्रों का कोर्स न पिछड़े और रिवीजन के लिए भी पर्याप्त समय मिल सके।

समय पर कराया जाएगा कोर्स


X
Nasrullaganj News - mp news target to complete the course of board classes by 31 december difficulties will come
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना