राष्ट्रीय विधिक सेवा का काम समाज के गरीब व कमजोर वर्गों को सहायता व समर्थन देना है: न्यायाधीश गुप्ता

Sehore News - न्यायालय परिसर में हुआ कार्यक्रम भास्कर संवाददाता | आष्टा सभी नागरिकों के लिए उचित निष्पक्ष और न्याय...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:31 AM IST
Ashta News - mp news the job of the national legal service is to help and support the poor and weaker sections of the society judge gupta
न्यायालय परिसर में हुआ कार्यक्रम

भास्कर संवाददाता | आष्टा

सभी नागरिकों के लिए उचित निष्पक्ष और न्याय प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस की शुरुआत पहली बार 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए की गई थी।

यह बातें न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के मौके पर शनिवार को जिला सत्र न्यायाधीश राजवर्धन गुप्ता ने कहीं। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विधिक सेवा समिति के सचिव शैलेंद्र नागौतरा, अपर जिला न्यायाधीश सरिता वाधवानी, न्यायाधीश गिरीश कुमार शर्मा, न्यायाधीश मनोज भाटी, न्यायाधीश सारिका भाटी की उपस्थिति में किया गया। जिला न्यायाधीश श्री गुप्ता का पुष्पहारों से स्वागत किया गया तथा वरिष्ठ अधिवक्ता आरएम धारवां, नगीन जैन, विजेंद्र सिंह ठाकुर अध्यक्ष बार एसोसिएशन, केएल जोशी ने स्वागत भाषण दिया।

जिला न्यायाधीश श्री गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नालसा का गठन विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 के अंतर्गत समाज के कमजोर वर्गों को निशुल्क कानूनी सेवाएं प्रदान करने के लिए और विवादों के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए लोक अदालतों का आयोजन करने के उद्देश्य से किया गया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश इसके मुख्य संरक्षक होते हैं। भारत के सर्वोच्च न्यायालय के द्वितीय वरिष्ठ न्यायाधीश प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष होते हैं। संविधान के अनुच्छेद 39 अवसर की समानता के आधार पर न्याय को बढ़ावा देने के लिए समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने का प्रावधान करता है। अनुच्छेद 14 और अनुच्छेद 22 विधि के समक्ष समानता सुनिश्चित करने के लिए राज्य को बाध्य करता है।

X
Ashta News - mp news the job of the national legal service is to help and support the poor and weaker sections of the society judge gupta
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना