--Advertisement--

सीवेज सिस्टम के चैंबरों की गैस निकलने नहीं डाले पाइप, ओवर फ्लो होने के कारण फैल रही है बदबू

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:35 AM IST

Sehore News - शहर में पिछले दो सालो से सीवेज कंपनी काम कर रही है। शहर में सीवेज की पाइप लाइन बिछाने के बाद घरों से कनेक्शन देने का...

Sehore News - mp news the sewage system chambers are spreading due to non exhaust pipes due to overflow
शहर में पिछले दो सालो से सीवेज कंपनी काम कर रही है। शहर में सीवेज की पाइप लाइन बिछाने के बाद घरों से कनेक्शन देने का काम चल रहा है। ऐसे में कंपनी इन पाइप लाइनों में हवा पास होने के लिए गैस पाइप निकालना भूल गई। ऐसे में चैंबरों से एयर निकलती है। इसका खामियाजा भुगत रहे लोग बदबू से परेशान हो रहे हैं। इस तरह के हालात पूरे शहर में बने हुए हैं।

कंपनी ने लोगों के घरों से पाइप लाइन में सीवेज के कनेक्शन तो दे दिए हैं। लेकिन इसके गंदे पानी की निकासी ठीक से नहीं हो पा रही है। ऐसे में पाइप लाइन में हवा रुक जाने पर चाेक चैंबरों से ओवर फ्लो होकर यह गैस निकलती है। इसका खामियाजा लोग बदबू से परेशान हो रहे हैं। वहीं चाेक चैंबरों से भी काफी दिक्कतें हो रही है। शहर में कहीं पर भी चाेक चैंबरों से गंदा पानी सड़कों पर बहने लगता है। बीते दिनों मुख्य बाजार छावनी के पास चाेक चैंबर से गंदे पानी के बुलबुले निकलने लगे और चैंबर का पानी ओवर फ्लो होकर रोड पर बहने लगा। करीब एक घंटे ओवर फ्लो होने के बाद यह स्वत: ही बंद हो गया।

आमतौर पर सीवेज सिस्टम में होते हैं एयर निकलने पाइप

बड़ा बाजार निवासी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि आमतौर पर सीवेज को सही तरीके से संचालित करने व सीवेज पाइप लाइन में गैस पास के लिए पाइप निकाले जाना चाहिए थे, लेकिन शहर में कहीं पर भी यह पाइप लाइन नहीं निकाली गई है। इस संबंध में इंजीनियरों का कहना है कि सीवेज पाइप लाइन में एयर पास होने के लिए करीब 500 मीटर की दूरी पर गैस पाइप लाइन निकालना चाहिए। ताकि सीवेज पाइप लाइन की गैस बाहर निकल सकें और लोगों को दिक्कत न हो।

आए दिन चौक हो रहे चैंबर : सीवेज पाइप लाइन में लोगों के घरों से पाइप लाइन जोड़ दी गई है। ऐसे में घरों का गंदा पानी अब चैंबरों में जाने लगा है। ऐसे में इस गंदे पानी की निकासी नहीं होने के कारण चैंबर चौक हो रहे हैं। चैंबरों के चौक होने के कारण यह ओवर फ्लो हो जाते हैं। इससे सड़कों पर पानी बहता है। एक माह पूर्व चाेक चैंबरों को ठीक करने के लिए कंपनी ने भोपाल नाका क्षेत्र में मोटर पंप चलाकर खाली किया था। साथ ही खुदाई कर मरम्मत की थी। इसी तरह मानक बाग में भी करीब चार दिन खुदाई कर चैंबरों को ठीक किया गया था। इससे शहर में आए दिन परेशानी हो रही है। इससे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

रहवासी बोले- अपने हिसाब से काम कर रही कंपनी

कस्बा निवासी राजेश कुशवाह, भोपाल नाका निवासी देवेंद्र शाक्य का कहना है कि कंपनी अपने हिसाब से ही काम कर रही है। चाेक चैंबरों की समस्या सहित अन्य समस्या को लेकर कई बार शिकायतें की है। इसके बाद भी कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ा है। उन्होंने बताया कि नपा और जिला प्रशासन ने करीब 40 बार नोटिस कंपनी को थमा दिए हैं। इसके बाद भी अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है। कंपनी अपने हिसाब से ही काम कर रही है।

इंजीनियरों का कहना- एयर पास होने 500 मीटर दूर गैस पाइप लाइन निकालना चाहिए

कंपनी के अधिकारियों से बात करेंगे


X
Sehore News - mp news the sewage system chambers are spreading due to non exhaust pipes due to overflow
Astrology

Recommended

Click to listen..