कार्यकर्ताओं को पोषण प्रबंधन व पोषण तत्वों का महत्व बताया

Sehore News - आंगनबाड़ी विस्तार कार्यकर्ता प्रशिक्षण का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र सेवानिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:21 AM IST
Ichawar News - mp news told the workers the importance of nutrition management and nutritional elements
आंगनबाड़ी विस्तार कार्यकर्ता प्रशिक्षण का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र सेवानिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाओं, किशोरियों, बच्चों व बालिकाओं के स्वास्थ्य की देखाभल एवं गृह वाटिका द्वारा पोषण संवेदनशील कृषि के प्रति जागरूकता लाना था। कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग इछावर, सीहोर से पर्यवेक्षक, विकासखंड इछावर से 50 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं वैज्ञानिक संदीप टोडवाल, कुसुम सुखवाल, कार्यक्रम सहायक, केंद्र के अन्य वैज्ञानिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम में श्री टोडवाल ने प्रशिक्षण के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए पोषण प्रबंधन की जानकारी दी। उन्होंने गृहवाटिका अंतर्गत उगायी जाने वाली सब्जियों, फल वृक्षों के पोषण प्रबंधन खाद व उर्वरकों के उपयोग के प्रति महिलाओं, किशोरियों, बच्चों में जागरूकता लाने व उपयोग की विस्तार से जानकारी दी।

तकनीकी सत्र के दौरान कुसुम सुखवाल ने कार्यकर्ताओं को गर्भावस्था, धात्रीवस्था, किशोरी बालिकाओं में पोषण की आवश्यकता, खाद्य पदार्थों में उपलब्ध पोषक तत्वों का महत्व, दैनिक आहार की योजना, भोजन में पत्तेदार सब्जियों का महत्व, मौसमी फलों का पौष्टिक आहार में महत्व, भोज्य पदार्थों में पौष्टिक आहार, रेशेदार फल, प्रोटीन, दालें आदि का महत्व पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गृह वाटिका से ताजी सब्जी व फलों की पूर्ति की जा सकती है। अतः महिलाओं में गृह वाटिका के महत्व के प्रति अधिकाधिक जागरूक करें।

प्रक्षेत्र भ्रमण के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र विकसित गृह वाटिका में लगी सब्जियां टमाटर, पत्तागोभी, प्याज, लहसुन, मैथी, बैंगन, फूलगोभी, मिर्च, फल वृक्षों पपीता, आंवला, सहजन का अवलोकन विस्तार कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया। वैज्ञानिक दीपक कुशवाहा ने कार्यकर्ताओं को सब्जियों में लगने वाले कीट, रोग व उनके प्रबंधन पर विस्तार से जानकारी दी।

X
Ichawar News - mp news told the workers the importance of nutrition management and nutritional elements
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना