--Advertisement--

दो दिन में 2 डिग्री बढ़ा रात और दिन का तापमान, तेज ठंड से थोड़ी राहत

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:36 AM IST

Sehore News - मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में हवाओं की दिशा में होगा बदलाव भास्कर संवाददाता|सीहोर आसमान पर बादल...

Sehore News - mp news two days in two days the temperature of the night and day some relief from the freezing cold
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में हवाओं की दिशा में होगा बदलाव

भास्कर संवाददाता|सीहोर

आसमान पर बादल छाने से पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव दिखाई देने लगा है। यही कारण है कि इन दो दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। इसका कारण हवाओं का पूर्व दिशा से चलना भी माना जा रहा है। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में फिर से तापमान में गिरावट दर्ज होगी और ठंड का असर फिर दिखाई देने लगेगा। इस साल काफी तेज ठंड पड़ रही है। कुछ दिन पहले न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री तक रहा। अब पिछले दो दिनों से तापमान में सुधार दिखाई दे रहा है। इसका कारण आसमान पर छाए हल्के बादल और हवाओं की दिशा में बदलाव होना है। इस समय हवाएं पूर्व दिशा से चल रही हैं। इसलिए भी सर्दी का असर कम है। इसी तरह हवाओं की गति भी मध्यम बनी हुई है। मौसम में हुए परिवर्तन से रविवार को दिन के समय काफी राहत मिली। दिन के समय जो ठंड का अहसास हो रहा था वह नहीं हुआ।

आने वाले दिनों में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बढ़ेगी ठंड

आरएके कॉलेज स्थित मौसम विभाग के तकनीकी अधिकारी डॉ. एसएस तोमर के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बदलेगा। दो दिन बाद हवाओं की दिशा में बदलाव होगा। हवाएं फिर से उत्तर पूर्व दिशा से चलेंगी जिनमें ठंडक रहेगी। इसी तरह आसमान पर जो अभी हल्के बादल छाए हुए हैं ये भी छंट जाएंगे। इससे भी मौसम बदलेगा। श्री तोमर ने बताया कि हवाओं की दिशा तेज रहेगी जिसकी गति 9 से 14 किमी प्रति घंटा रहेगी। हवाओं की गति तेज होने से भी मौसम बदलेगा।

हवा की गति कम होने पर कोहरे का असर दिखाई देगा

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हवा की गति बहुत कम हो जाएगी तो फिर कोहरे का असर भी दिखाई देगा। कुछ दिन पहले भी दो दिनों तक कोहरे का असर दिखाई दिया था। दोपहर तक कोहरा छाने से मौसम काफी ठंडा रहा था। अभी हवाओं की गति तेज है इसलिए कोहरे की संभावना नहीं है लेकिन आने वाले दिनों में जब हवाओं की गति कम होगी तो कोहरा छाने लगेगा।

X
Sehore News - mp news two days in two days the temperature of the night and day some relief from the freezing cold
Astrology

Recommended

Click to listen..