घर में दो नल कनेक्शन, एक वैध, दूसरा अवैध

Sehore News - नगर पालिका को शहर में विभिन्न टैक्स के करीब 14 करोड़ रुपए वसूल करना है। इसमें पुराना बकाया भी शामिल है। इसमें से 6...

Jan 16, 2020, 09:20 AM IST
Sehore News - mp news two tap connection at home one valid other illegal
नगर पालिका को शहर में विभिन्न टैक्स के करीब 14 करोड़ रुपए वसूल करना है। इसमें पुराना बकाया भी शामिल है। इसमें से 6 करोड़ रुपए की राशि जलकर की ही है। नपा टैक्स की वसूली के लिए डिमांड नोटिस दे रही है और आने वाले दिनों में कुर्की की कार्रवाई करेगी । पहले दिन करीब 25 नल कनेक्शन काट दिए गए। इसके अलावा शहर में 3 हजार अवैध नल हैं।

इन अवैध नल कनेक्शनों के माध्यम से हर रोज लोग 18 लाख लीटर पानी फ्री में उपयोग कर रहे हैं। बुधवार से नपा अमले ने अवैध नल कनेक्शनों को काटना शुरू कर दिया। इस दौरान अवैध कनेक्शन का जो फंडा सामने आया, वह चौंकाने वाला था। एक घर में वैध कनेक्शन तो एक था पर इसके साथ एक अवैध भी था जिससे किराएदारों की पूर्ति होती थी। अब नपा अमला एेसे कनेक्शनों को ढूंढने में लग गया है।

सख्ती
शहर में तीन हजार अवैध नल कनेक्शन, हर रोज लोग फ्री में ले रहे 18 लाख लीटर पानी

नपा ने शुरू की बकायदारों की कुर्की और बुधवार को 25 अवैध नल कनेक्शन काटे गए

टैक्स के लिए घर-घर पहुंचा रहे हंै वन पेज फार्मेट

नपा अमला जीआईएस सर्वे के बाद जो टैक्स का निर्धारण हुआ है उसका वन पेज फार्मेट बांटा जा रहा है। इसमें लोगों की संपत्ति जिनमें घरों व दुकानों के फोटो और उस पर कितना टैक्स लगा है, इसको बताया गया है।

कुर्की की कार्रवाई कर वसूला जाएगा संपत्ति कर

नगर पालिका का अमला इस समय बड़े बकायादारों को चिन्हित कर इन्हें डिमांड नोटिस भेज रहा है। एक सप्ताह बाद जो बकायादार राशि जमा नहीं करेंगे तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद उनकी संपत्ति को कुर्क किया जाएगा।

शहर में 16 हजार कनेक्शन

शहर में कुल 16 हजार से अधिक नल कनेक्शन हैं। इनके अलावा करीब 3000 नल ऐसे हैं जो अवैध तरीके से लोगों ने ले रखे हैं। चोरी से लाइन से अवैध कनेक्शन कर लोगों ने इस तरह के नल लगा रखे हैं। अब नगर पालिका इस तरह के नलों को हटाने के लिए सख्त हो गई है इसलिए कार्रवाई की जा रही है।


बिना टैक्स चुकाए हर रोज 18 लाख लीटर पानी पी रहे लोग

तीन हजार नल कनेक्शन अवैध हैं। एक नल से करीब 1200 लीटर पानी प्रतिदिन आता है। अभी शहर में एक दिन छोड़कर पानी की सप्लाई की जा रही है। इस तरह से प्रतिदिन के मान से देखा जाए तो 18 लाख लीटर पानी हर रोज बिना टैक्स चुकाए लोग इसका उपयोग कर रहे हैं।

इस तरह लोगों ने कर रखे हैं अवैध नल कनेक्शन

लाेगाें ने सालाें से अवैध नल कनेक्शन कर रखे हैं। इसमें जिन लाेगाें के यहां पानी की अधिक खपत है ताे वह एक नल कनेक्शन ताे नपा से वैध रुप से ले लेते हैं लेकिन इसके बाद वह दूसरा नल कनेक्शन खुद चाेरी से करवा लेते हैं। इसके लिए वह किसी प्लंबर काे रुपए देकर जिस दिन नल नहीं अाते हैं उस दिन घर के पास से गुजर रही मेन पानी की सप्लाई लाइन को काटकर उससे अपने घर तक की पाइप डलवा लेते हैं। इसे जमीन के अंदर दबाकर ले जाया जाता है। या फिर पानी निकासी की नाली के नीचे से घर के अंदर तक ले जाया जाता है। इस तरह से लोगों नेे अवैध नल कनेक्शन कर रखे हैं।

3 लाख 60 हजार हो रहा घाटा

यदि नगर पालिका को राजस्व के नुकसान के हिसाब से देखा जाए तो इन अवैध नलों से नपा को हर माह 3 लाख 60 हजार रुपए का नुकसान हो रहा है। नगर पालिका प्रत्येक नल कनेक्शन के 120 रुपए वसूल करती है।

X
Sehore News - mp news two tap connection at home one valid other illegal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना