• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sehore
  • Sehore - प्रजापति समाज ने कहा- मुख्यमंत्री वादा पूरा करंे नहीं तो मिट्टी की वस्तुएं नहीं बनाएंगे
--Advertisement--

प्रजापति समाज ने कहा- मुख्यमंत्री वादा पूरा करंे नहीं तो मिट्टी की वस्तुएं नहीं बनाएंगे

प्रजापति समाज वर्षों से निर्धारित स्थान पर मिट्टी से ईट, मटके, कलश, करवे, दिए, हाथी बनाकर प्राचीन भारत की हस्तकला को...

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:15 AM IST
Sehore - प्रजापति समाज ने कहा- मुख्यमंत्री वादा पूरा करंे नहीं तो मिट्टी की वस्तुएं नहीं बनाएंगे
प्रजापति समाज वर्षों से निर्धारित स्थान पर मिट्टी से ईट, मटके, कलश, करवे, दिए, हाथी बनाकर प्राचीन भारत की हस्तकला को जीवित रखे हुए हैं। समाज अपने-अपने पूर्व निर्धारित स्थान पर जहां ईट एवं मिट्टी की अन्य वस्तुएं बनाई जाती है। समाजजनों को उन स्थान पर शासन पट्टे प्रदान करें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपना वादा पूरा करे नहीं तो हम मिट्‌टी की वस्तु बनाना छोड़े देंगे। यह बातें डिप्टी कलेक्टर शैलेंद्र हिनोतिया को ज्ञापन देते समय संघ के कार्यकर्ताओं ने कही।

प्रजापति समाज के जिला उपाध्यक्ष हरीप्रसाद प्रजापति ने बताया कि मिट्‌टी के बर्तनों व अन्य सामग्री बनाने का व्यवसाय धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है। प्रजापति समाज को कोई आर्थिक मदद नहीं मिल पा रही है। उन्होंने बताया कि पुनर्वास की मांग माननीय मुख्यमंत्री से की थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय प्रजापति सम्मेलन में कहा था कि प्रजापति समाज ने हमारी प्राचीन वास्तुकला को जीवित रखा है। प्रदेश सरकार प्रजापति समाज के कुम्हारों को संरक्षण प्रदान करेगी। इन्हें तालाब की मिट्टी उपलब्ध कराने के साथ-साथ वर्षों से जिन स्थानों पर ईट-भट्टे व मिट्टी की वस्तुएं निर्मित की जा रही है। उन स्थानों पर सर्वे कराकर उन्हें आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। इस घोषणा के बाद भी अभी तक कोई सुविधा नहीं मिली है।

नहीं बनाएंगे त्योहारों पर मिट्टी की वस्तुएं : श्री प्रजापति ने कहा कि शासन की नीति के विरोध में प्रजापति समाज ने यह निर्णय लिया है कि प्रजापति समाज त्योहारों के मौके पर मिट्टी के उपकरणों, वस्तुओं को बनाना छोड़ देंगे। साथ ही भगवान गणेश की बनाई जा रही मिट्टी की मूर्तियां भी नहीं बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रजापति समाज से किए वादे को पुरा नहीं करेंगे। तब तक समाज मिट्टी की वस्तुओं का निर्माण नहीं करेंगे। ज्ञापन सौंपने वालों में चरण दाऊ, देवकरण प्रजापति, गणेश प्रजापति, चिमन लाल, दिनेश प्रजापति, नंदलाल प्रजापति, सुरेश प्रजापति आदि उपस्थित थे।

X
Sehore - प्रजापति समाज ने कहा- मुख्यमंत्री वादा पूरा करंे नहीं तो मिट्टी की वस्तुएं नहीं बनाएंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..