शाजापुर

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Shajapur
  • Shajapur - शहरी श्रमिकों से 200 के बिल का लाभ देने कंपनी ले रही 500 रुपए ज्यादा
--Advertisement--

शहरी श्रमिकों से 200 के बिल का लाभ देने कंपनी ले रही 500 रुपए ज्यादा

पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 200 रुपए का बिजली बिल योजना का लाभ लेने के लिए कंपनी ने 500 रुपए की अतिरिक्त वसूली शुरू कर...

Danik Bhaskar

Sep 11, 2018, 05:05 AM IST
पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 200 रुपए का बिजली बिल योजना का लाभ लेने के लिए कंपनी ने 500 रुपए की अतिरिक्त वसूली शुरू कर दी है। यह वसूली सिर्फ शहरी उपभोक्ताओं से ही की जा रही है। जिले के ही ग्रामीण क्षेत्र के कार्यालयों में सिर्फ 50 रुपए के स्टाम्प पर ही सारी कागजी खानापूर्ति हो जाती है।

सिर्फ शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से ही 500 रुपए का अतिरिक्त स्टाम्प क्यों लिया जा रहा है, इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी भी सही जवाब नहीं दे सके। ऐसे में उपभोक्ताओं में भी आक्रोश पनपने लगा है। यहां आवेदन जमा करते समय ज्यादातर उपभोक्ता इसको लेकर बहस भी करते हैं। लेकिन अफसरों का एक ही जवाब मिलता है कि यहां तो ऐसा ही नियम है। आवेदन जमा करना हो तो करो नहीं तो चलते बनो।

ग्रामीणों को सिर्फ 250 रुपए ही खर्च

कंपनी ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए अपने ही हिसाब से अलग-अलग नियम बना दिए हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के असंगठित पंजीकृत श्रमिकों से 50 रुपए का स्टाम्प एग्रीमेंट सहित नाम परिवर्तन के सवा सौ रुपए यानी कुल 250 से 300 रुपए में ही काम हो जाता है। जबकि शहरी उपभोक्ताओं के लिए इस खर्च के अलावा 500 रुपए का अलग से कोरा स्टाम्प लिया जा रहा है।

शहर के 10 हजार लोगों को मिलना है फायदा : शहरी क्षेत्र में वैसे तो करीब 18 हजार बिजली उपभोक्ता है। इनमें से औसतन 60 प्रतिशत यानी 10 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं को असंगठित श्रमिक के तहत सरल बिजली बिल योजना का लाभ मिलना है। इन 10 हजार लोगों से 500 रुपए अतिरिक्त वसूलकर कंपनी सीधे-सीधे 50 लाख रुपए वसूल कर लेगी।

दूसरे शहरों से पता कराया जाएगा


Click to listen..