• Hindi News
  • Madhya Pradesh News
  • Shajapur
  • लटकते तारों के पास कचरा छांटती रही महिला डीपी के पास रख दी गुमटी और बाइक, खुले तारों से शहर में कई
--Advertisement--

लटकते तारों के पास कचरा छांटती रही महिला डीपी के पास रख दी गुमटी और बाइक, खुले तारों से शहर में कई स्थानों पर हादसे की आशंका

बिजली सप्लाई के लिए शहर के चहल-पहल वाले कई इलाकों में लगे ट्रांसफार्मरों व खंभों पर उपकरणों की स्थिति इतनी खराब है...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:35 AM IST
बिजली सप्लाई के लिए शहर के चहल-पहल वाले कई इलाकों में लगे ट्रांसफार्मरों व खंभों पर उपकरणों की स्थिति इतनी खराब है कि मामूली चूक में हादसा हो सकता है। जिम्मेदारों को पता है कि इन स्थानों पर कई किलो वाॅट करंट दिनभर दौड़ता है, लेकिन सुरक्षा पर किसी का ध्यान नहीं है। शहर में जिस सड़क पर हर रविवार की सुबह सैर-सपाटे में हजारों शहरवासियों का जमावड़ा होता है, वहीं डीपी बॉक्स खुले पड़े हैं तो कहीं खंभे से तार सड़क तक लटक रहे हैं। जिम्मेदार विभाग और लोग खुद सेफ्टी के लिए अवेयर नहीं है। भास्कर टीम ने गुरुवार को कुछ ऐसे ही स्थानों का जायजा लिया। बिजली कंपनी के एई गौरव दुबे का कहना है शहर में अधिकांश जगह ट्रांसफार्मर और कट आउट बॉक्स के गेट व्यवस्थित लगे हैं। जहां ऐसी स्थिति है, वहां जल्द ही सुरक्षा की दृष्टि से उचित इंतजाम करेंगे।

महूपुरा चौराहे पर कट आउट बॉक्स कभी भी टूट सकता है

यहां खंभे पर लगे 25 केवी ट्रांसफार्मर से चार केबलें नीचे सड़क किनारे तक लटक रही है। कट अाउट बाक्स का गेट टूटने की कगार पर। एक महिला इसी के पास बैठ कचरा छांटती रही। वहां से निकले लाइनमैन तक ने नहीं हटाया। रहवासी भूपेंद्र सिंह, शिवनारायण बोले दो तारों से करंट निकलता है, जिन्हें पल्ली से बांध रखा है। बिजली कंपनी ध्यान नहीं देती। यहां पहले एक मवेशी को करंट लग चुका है।

एलआईसी दफ्तर के पास सैर सपाटे के लिए आत हैं लोग

यह वही रोड है, जहां हर रविवार की सुबह हजारों लोग सैर-सपाटा करने आते हैं। एलआईसी दफ्तर के पास एक डीपी के नीचे लगा कट अाउट बॉक्स खुला पड़ा है। लोग इसी के पास गाड़ियां पार्क करते हैं। एलआईसी अभिकर्ता दिलीप भंवर, दुकान संचालक लक्ष्मीनारायण बोले सालभर से यहां ऐसे ही हालात हैं। लोगों की आवाजाही ज्यादा रहने से हादसे का डर।

आदर्श कॉलोनी मार्ग के सामने खुले पड़े हैं बॉक्स

शहरी हाईवे किनारे पोल से वायर नीचे की तरफ खंभे पर जिन कट आउट से लगे हैं, वे बॉक्स में नहीं होकर खुले पड़े हैं। कॉलोनी के रहवासी यहां से निकलते हैं। बच्चे व बड़े स्कूली बस आदि का इंतजार इसी के पास खड़े होकर करते हैं। मामूली चूक में यहां किसी को करंट लग सकता है, पर कट आउटों को बॉक्स में लगाने ध्यान नहीं।

आजाद चौक में बैंक शाखा के पास-

आजाद चौक के ट्रांसफार्मर में आए दिन स्पार्क होता है

इस ट्रांसफार्मर में आए दिन किसी न किसी कारण से स्पार्क होता है। कई बार आग तक लग चुकी है। किसी ने डीपी के बंद बॉक्स के पिछले हिस्से से चिपकाकर गुमटी रख दी। बैंक आने वाले ग्राहक पार्किंग जगह नहीं होने से गाड़ियां डीपी बॉक्स से सटाकर खड़ी कर रहे हैं। किसी दिन अचानक से स्पार्क हुआ तो गाड़ियाें से लेकर गुमटी व बैंक में आगजनी का डर है।

महूपुरा में खंभे से लटकते तारों के पास बैठ कचरा छांटती महिला।

आजाद चौक में डीपी बॉक्स से सटाकर रखी बाइकें।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..