पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Shajapur News In Shajapur The Voter Has Made Vvpat Photo And Video Viral On Social Media

शाजापुर में मतदाता ने वीवीपैट की फोटो और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल की

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विधानसभा चुनाव कराने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन ने पिछले डेढ़ साल पहले से तैयारियां शुरू कर दी थी। स्ट्रांग रूम से लेकर मतदान केंद्र तक मशीन की सुरक्षा के साथ उसकी उपयोगिता को लेकर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया। बावजूद इसके पुलिस और जिला प्रशासन के दावों की पोल खुल गई। मतदान के दौरान वोटर्स ने ईवीएम से वोट डालते और वीवीपैट मशीन पर दिखाई गई पर्ची तक की फोटो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इसके अलावा जिलेभर में 20 से ज्यादा मशीनों में सेंसर और सही कनेक्शन नहीं होने के कारण समस्या खड़ी हो गई।

स्थानीय और बाहर से आए पुलिसकर्मियों को चुनावी ड्यूटी पर भेजने के पहले एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने कई कई घंटे संबोधित कर पुख्ता सुरक्षा इंतेजाम का दावा किया था। बावजूद इसके 28 नवंबर को हुई वोटिंग के दौरान सामने आए वीडियो और फोटो ने इन दावों की पोल खोल कर रख दी। शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के किसी एक मतदान केंद्र पर बनाए गए 17 सेकंड के इस वीडियो में ईवीएम में प्रत्याशी काे वोट डालने का बटन दबाने से लेकर वीवीपैट मशीन पर पर्ची निकलने तक रिकाॅर्डिंग की गई। केंद्रों पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों से जब भास्कर ने केंद्रों पर मोबाइल प्रतिबंध के बारे में पूछा तो अधिकांश जवानों ने बताया मोबाइल की चैकिंग की गई थी, लेकिन कहीं कहीं इसे लेकर चूक भी हुई है।

सेंसर और गलत कनेक्शन के कारण बिगड़ी ईवीएम
जिले की तीनों विधानसभा में मतदान शुरू होते ही 15 से ज्यादा स्थान पर मशीनों के काम नहीं करने की खबरें आने लगी। इसमें तीन मामले तो जिला मुख्यालय में देखने को मिले। वार्ड क्र. 26, 15 और 3 में ऐसी स्थिति बनने पर इंजीनियर द्वारा मशीनों को ठीक किया गया। एक केंद्र पर तो कलेक्टर श्रीकांत बनोठ तक मशीन को सुधारते दिखाई दिए।

सेंसर बिगड़ने से बनी स्थिति
ईवीएम में गड़बड़ी होने की संभावना को देखते हुए इंजीनियरों की टीम को भी अलर्ट कर रखा था। ज्यादातर मशीनों में सेंसर बिगड़ने और सही कनेक्शन नहीं करने से परेशानी आई। के.सी. भूतड़ा, नोडल अधिकारी ईवीएम

ईवीएम का बटन दबाते हुए। वीवीपैट मशीन की पर्ची।

खबरें और भी हैं...