--Advertisement--

संस्था प्रबंधक पाटीदार पर धोखाधड़ी व हेराफेरी का केस दर्ज, विभागीय जांच भी होगी

Shajapur News - यूरिया घोटाला : सुनेरा पुलिस ने शनिवार शाम को दर्ज किया प्रकरण, जांच रिपोर्ट के दस्तावेजों के आधार पर लगाई धारा ...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:50 AM IST
Shajapur News - institution manager patidar will be booked for fraud and fraud departmental inquiry will also be done
यूरिया घोटाला : सुनेरा पुलिस ने शनिवार शाम को दर्ज किया प्रकरण, जांच रिपोर्ट के दस्तावेजों के आधार पर लगाई धारा

भास्कर संवाददाता | शाजापुर

यूरिया की कालाबाजारी करने वाले अभयपुर सहकारी सोयायटी के प्रबंधक मुकेश पाटीदार के खिलाफ शनिवार शाम आपराधिक धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज हो गया। प्रशासनिक स्तर से हुई जांच के आधार पर सुनेरा पुलिस ने संस्था प्रबंधक के खिलाफ धारा 420 और 409 लगाई है।

अभयपुर सहकारी सोसायटी से यूरिया कालाबाजारी का मामला 23 नवंबर को सामने आया था। जांच में यहां दिए गए यूरिया से वितरित किए गए यूरिया व स्टॉक का मिलान करने पर 639 बैग गायब मिले। चार सदस्यीय दल की जांच में संस्था प्रबंधक की कालाबाजारी का सच सामने अा गया। गायब यूरिया की कीमत 1 लाख 70 हजार 293 रुपए है। यह यूरिया कहां गया, इसका जवाब तक संस्था प्रबंधक मुकेश पाटीदार नहीं दे सके। कृषि विभाग, विपणन, सीसीबी और उपायुक्त सहकारी सोसायटी के माध्यम से हुई जांच की रिपोर्ट कलेक्टर श्रीकांत बनोठ के पास पहुंची। इस पर कलेक्टर ने तीन दिन पहले ही संबंधित संस्था प्रबंधक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दे दिए थे। पुलिस ने सारे दस्तावेज मंगवाने के बाद संस्था प्रबंधक पाटीदार के खिलाफ दो धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। थाना प्रभारी पृथ्वी सिंह खलाटे ने बताया कि विभागीय स्तर से सौंपे गए दस्तावेजों के आधार पर जांच की जाएगी। इसके बाद ही अगली कार्रवाई होगी।

कलेक्टर-एसपी तक पहुंचा मामला

संस्था प्रबंधक के खिलाफ कलेक्टर ने वैसे तो बुधवार को ही रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दे दिए थे। अगले दिन फाइल उपायुक्त सहकारी संस्थाएं कार्यालय पहुंची। यहां से शुक्रवार को एक कर्मचारी को रिपोर्ट दर्ज कराने सुनेरा थाने भेजा गया। लेकिन मूल दस्तावेज नहीं होने का हवाला देते हुए पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। शनिवार को भी दस्तावेज पेश करने के बाद भी दोपहर तक रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी। बाद में कलेक्टर बनोठ ने एसपी से चर्चा की। इसके बाद शाम को रिपोर्ट दर्ज हो सकी।

मिलान किया तो 639 बैग गायब

गत दिनों 23 नवंबर की देररात अभयपुर सोसायटी से यूरिया के 308 बैग भरकर जा रहे ट्रक को देखने के बाद ग्रामीणों ने हंगामा किया और मुख्यालय से पहुंचे अधिकारियों ने उसे रोक दिया। सोसायटी को सील करने के बाद अगले दिन जांच की गई। रिकार्ड मिलान करने पर यहां से यूरिया के 639 बैग (बोरी) नहीं मिली। इसकी कीमत 1 लाख 70 हजार 293 रुपए है। प्रबंधक इन गायब बैग का हिसाब भी नहीं दे सके। इस पर जांच दल ने रिपोर्ट तैयार कर कलेक्टर के सामने पेश की। यूरिया की कालाबाजारी का मामला सामने आते ही कलेक्टर ने सख्त कार्रवाई करते हुए संबंधित संस्था प्रबंधक मुकेश पाटीदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं।

भास्कर ने उठाया था मामला

यूरिया की कालाबाजारी का मामला भास्कर ने उठाया था। पहले दिन एक यूरिया से भरे ट्रक को लेकर बनी हंगामे की स्थिति से लेकर उसके बाद भी कार्रवाई को लेकर भास्कर ने मुद्दा उठाया। चुनावी व्यस्तता बताते हुए कार्रवाई से बचने वाले अधिकारियों की खबर भी प्रकाशित की। आखिरकार अधिकारियों को सही तरीके से जांच करना पड़ी। जांच होते ही यूरिया की कालाबाजारी सामने आ गई।

X
Shajapur News - institution manager patidar will be booked for fraud and fraud departmental inquiry will also be done
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..