पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Shajapur News Mp News 27 Hostages Delivered In 108 Ambulance In Last 6 Months

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

108 एम्बुलेंस में पिछले 6 महीने में 27 प्रसूताओं की डिलीवरी कराई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला अस्पताल में एम्बुलेंस 108 से आसपास के गांव से मरीजों को लाना-ले जाना कर रहे हैं। प्रसूता की डिलीवरी के लिए भी 108 एम्बुलेंस का ही उपयोग किया जा रहा है। एम्बुलेंस के ड्राइवर ने बताया 6 माह से तो हर महीने कम से कम 2 डिलीवरी 108 एम्बुलेंस के अंदर ही की जा रही है। कई बार तो ऐसा हुआ कि ग्रामीण के फोन करने पर 30-40 किमी दूर से प्रसूता को ला रहे थे, तभी रास्ते में ही डिलीवरी हो रही है। ऐसे में एम्बुलेंस के ड्राइवर को प्रसूता के परिवार के साथ मदद करना पड़ती है। अधिकतर डिलीवरी नार्मल भी हुई। डिलीवरी के बाद प्रसूता को अस्पताल में प्राथमिक इलाज दिलवाया जा रहा है। ऐसे केस भी आ रहे हैं कि जिसमें गंभीर होने पर डाॅक्टर अन्य जगह रैफर कर देते हैं। उसमें भी एम्बुलेंस में ही डिलीवरी नार्मल हो गई। शनिवार को उमरिया ताज की महिला और अलीनगर की महिला की डिलीवरी 108 एम्बुलेंस में हुई। इसमें जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ है। उमरिया ताज की महिला की रविवार को अस्पताल से छुट्टी भी कर दी गई।

अस्पताल में 2 एम्बुलेंस हैं। इसके ड्राइवर आजाद अहमद व 108 एम्बुलेंस के जितेंद्र योगी ने बताया हर महीने कई मरीजों को अस्पताल से लाना ले जाना करते हैं। इसमें कई डिलीवरी के केस भी होते हैं। महीने में एक-दो केस में डिलीवरी हम ही संभालते हैं।

सिविल सर्जन डॉ. एसडी जायसवाल बताते हैं यह इसलिए होता कि परिवार वाले बहुत लेट फोन करते हैं, जिससे महिला की डिलीवरी एम्बुलेंस में होती है, लेकिन यह बहुत कम बार होता है। हमने सभी ड्राइवरों को निर्देश दिए कि फोन आने पर डिलीवरी के केस में तुरंत वहां पहुंचे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें