प्रशासन हमारे भगवान वापस लेकर आए-दर्शन सागरजी

Shajapur News - पंचकल्याणक महोत्सव के संबंध में कलेक्टर और एसपी आए हैं, अच्छी बात हैं, व्यवस्थाओं का जायजा ले, उनकों हमारा...

Jan 16, 2020, 09:36 AM IST
Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
पंचकल्याणक महोत्सव के संबंध में कलेक्टर और एसपी आए हैं, अच्छी बात हैं, व्यवस्थाओं का जायजा ले, उनकों हमारा आशीर्वाद हैं किंतु हमारे मन में आज भी टीस हैं। जुलाई 2016 में त्रिमूर्ति मंदिर से हमारे भगवान चोरी हो गए थे। प्रशासन उन्हें वापस लेकर आए।

यह बातें बुधवार को पंचकल्याणक महोत्सव की तैयारियों और प्रशासनिक व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने आए कलेक्टर संजय कुमार व एसपी सविता सोहाने से त्रिमूर्ति मंदिर में आचार्य श्री दर्शन सागरजी महाराज ने कही। आचार्य श्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को आश्वस्त किया कि दिगंबर जैन समाज अहिंसा का पुजारी हैं लेकिन डरते किसी से नहीं है क्योंकि जो डरता है वह कायर होता हैं। हम वीर के उपासक हैं। जो गलत होता हैं उसे गलत होने का डर होता हैं। फिर भी आयोजन में व्यवस्था बनाना आपकी जिम्मेदारी हैं। आपका सहयोग मिले ऐसी अपेक्षा हैं। इस आयोजन में कहीं कोई परेशानी नहीं होगी। समाज प्रशासन का पूरा सहयाेग करेगा और प्रशासन भी समाज का सहयोग करें।

कलेक्टर व एसपी ने भी सहयोग करने का आश्वासन दिया। इससे पहले कलेक्टर और एसपी दोनों ने आयोजन स्थल कृषि उपज मंडी पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। आयोजन स्थल पर किस तरह की व्यवस्थाएं की जाए इस संबंध में आयोजन समिति के पदाधिकारियों से चर्चा की। आयोजन स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने और अग्निशमन यंत्र लगाए जाने की बात एसपी सविता सोहाने ने समिति सदस्यों से कही। साथ ही आयोजन स्थल पर ही एक कंट्रोल रूम बनाए जाने और समिति सदस्यों को परिचय पत्र दिए जाने की बात भी कही। बाद में दोनों अधिकारियों ने त्रिमूर्ति मंदिर पहुंचकर आचार्य श्री दर्शन सागरजी महाराज से आशीर्वाद लिया। यहां समिति द्वारा इन दोनों अधिकारियों के साथ एसडीएम मनीष जैन, एसडीओपी एनएस रावत का स्वागत किया। इसके बाद बैठक में समाजजनों और समिति सदस्यों से आयोजन को लेकर चर्चा की। मंदिर परिसर में भ्रमण कर दर्शन किए।

बैठक में जैन समाज के प्रेमचंद जैन जीनवाला, अशोक कंठाली ने पूरे आयोजन की रूपरेखा अधिकारियों के समक्ष रखते हुए बताया की आचार्य श्री की साधना के 48 सालों में से 47 साल क्षेत्र में गुजरे हैं। उनके सान्निध्य में नगर में यह 9 वां पंच कल्याणक हैं। हर बार सभी समाजजनों का बहुत अच्छा सहयोग मिलता हैं। कोई अव्यवस्था नहीं रहती हैं। इस बार भी सभी का सहयोग मिलेगा।

आयोजन से पहले नगर भ्रमण करेगा प्रशासन

बैठक में चर्चा के बाद यह तय किया गया कि आयोजन समिति के सदस्यों के साथ एसडीए मनीष जैन की अगुवाई में प्रशासन का दल संयुक्त रूप से पूरे नगर का भ्रमण करेंगा। पूरे आयोजन के दौरान जैन समाज द्वारा निकाले जाने वाले चल समारोह में आनी वाली रुकावटों का निरीक्षण करके दूर करने की कार्रवाई प्रशासन करेगा। वहीं पानी, सफाई, मार्गों के अवरूद्ध खत्म करने सहित नगर की व्यवस्था बनाने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया।

आचार्य श्री से एसपी व कलेक्टर ने लिया आशीर्वाद। कई विषयों पर हुई चर्चा।

डेढ़ हजार साल पुराना हैं मंदिर

इतवारिया बाजार के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन बड़ा मंदिर जो कि करीब डेढ़ हजार साल पुराना हैं। मंदिर में विराजमान प्रतिमा 714 संवत की हैं जिसका जीर्णोद्धार कर नई प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए यह आयोजन किया जा रहा हैं। आजादी के बाद नगर में पहला पंचकल्याणक 1965 में आचार्य धर्म सागर जी महाराज के सान्निध्य में हुआ था।

पुलिस का सहयोग करें


पंचकल्याणक महोत्सव के संबंध में सुसनेर के त्रिमूर्ति मंदिर और कृषि उपज मंडी का निरीक्षण कर समिति के सदस्यों और समाजजनों के साथ चर्चा आयोजन सफल हो इसके लिए प्रशासन तैयारियां कर रहा हैं। -संजय कुमार, कलेक्टर आगर।

विधायक ने जिला प्रभारी मंत्री, समिति ने भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री को दिया निमंत्रण

सुसनेर। नगर में आयोजित होने वाले पंचकल्याणक महोत्सव में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को विधायक विक्रमसिंह राणा ने जिला प्रभारी मंत्री जयवर्धन सिंह के निवास पर उनसे मुलाकात करके आमंत्रण पत्र सौंपकर उनसे आयोजन में शामिल होने का अनुरोध किया हैं। वहीं मंगलवार को ही नलखेड़ा के बगलामुखी मंदिर में दर्शन करने के लिए आए भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सुहाग भगत को भी पंचकल्याणक महोत्सव समिति के सदस्यों ने आमंत्रण पत्र सौंपा। इसके अतिरिक्त भाजपा के पूर्व विधायक बद्रीलाल सोनी, पूर्व कांग्रेसी विधायक वल्लभ अंबावतिया, भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप सकलेचा सहित कई अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रण दिया गया है।

Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
X
Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
Susner News - mp news administration brought back our god darshan sagar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना