पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Shajapur News Mp News Bypass Starting Haiga From July 30 Heavy Vehicles Will Come Out Directly From The City The Risk Of Accidents Will Be Less

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बायपास 30 जुलाई से हाेगा शुरू, भारी वाहन सीधे शहर के बाहर से निकलेंगे, दुर्घटनाओं का खतरा भी कम होगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के बीचों-बीच से तेज रफ्तार से दौड़ते हुए निकलते भारी वाहन अब 30 जुलाई के बाद से बंद हो जाएंगे। ट्रक, ट्राले सहित अन्य भारी वाहन अब सीधे बायपास से होकर निकलना शुरू हो जाएंगे। इसके बाद शहरी क्षेत्र में वाहनोंं का दबाव और इसके कारण होने वाले दुर्घटनाओं के खतरे भी कम हो जाएंगे।

नेशनल हाईवे से होकर निकलने वाले इन वाहनों को शहर के बाहर से निकालने के लिए 11 किमी का बायपास बनकर तैयार हो चुका है। सिर्फ 500-500 मीटर हिस्से में तीन स्थान पर काम बचा है। यहां भी कंपनी ने तेजी से निर्माण शुरू करा दिया है। यदि 8-10 दिन और तेज बारिश नहीं होगी तो यह काम भी निपटा दिया जाएगा। कंपनी ने 30 जुलाई से शाजापुर बायपास चालू करने का लक्ष्य रखा है। इसी लक्ष्य के मुताबिक ताबड़तोड़ निर्माण की गति भी बढ़ा दी गई है। दुपाड़ा रोड के लिए बनाई ब्रिज के समीप से पहाड़ी तरफ वाले हिस्से में 500 मीटर तक की सड़क बनाना के बाद सीधे टीम के कर्मचारी सेंट्रल स्कूल के समीप बचा शेष काम निपटा देंगे।

चौकिये मत... ये खलघाट नहीं, शाजापुर का नया बायपास है : 25 से 30 फीट खुदाई कर निकाला रोड

गांव बोर्डी का खेड़ा में उज्जैन के अधिकारियों ने अटकाया 500 मीटर का निर्माण

शाजापुर व उज्जैन जिले की सीमा पर बसे छोटा सनकोटा क्षेत्र के बोर्डी का खेड़ा गांव का मामला उज्जैन जिले के अधिकारियों ने अब तक हल नहीं किया। नक्शे में उक्त मकान उज्जैन जिले में शामिल होना सामने आने के बाद भी संबंधितों ने अब तक यहां से तोड़े जाने वाले 7 मकानों के लिए मुआवजा तय नहीं किया। इस कारण निर्माण कंपनी इन मकानों को तोड़कर यहां काम शुरू नहीं करा सकी। अब इस 500 मीटर हिस्से को जोड़कर कंपनी आगे से वाहनों को टर्न देकर बायपास पर डायवर्ट कर देगी और बायपास चालू करा देगी।

बायपास के लिए निर्माण कंपनी ने सेंट्रल स्कूल के समीप से लेकर दुपाड़ा रोड तक पूरी पहाड़ी की कटाई करते हुए फोरलेन बनाया है। ऊंचाई के हिसाब से कहीं 25 से कहीं 30 फीट तक गहरी खुदाई कर सीसी रोड बना दिया है। वाहन चालक हाईवे के हिसाब से बगैर लोड के वाहनों को तेज रफ्तार दौड़ा सके। ज्ञात रहे सड़क पर 3.3 प्रतिशत ही ग्रेडियंट होना चाहिए। इससे वाहनों पर लोड नहीं पड़ता। इसके मान से कुछ स्थानों पर कंपन को भराव करते हुए सड़क की हाइट भी बढ़ाना पड़ी। दुपाड़ा रोड से बल्डी तक के बीच वाले 500 मीटर के हिस्से में ही 15 से 20 फीट तक का भराव करने के बाद सड़क बनाई जा रही है।

यह होगा फायदा

बायपास से वाहनों को डायवर्ट करने के बाद शहरी हाईवे पर दबाव कम हो जाएगा। सनकोटा से शाजापुर के बीच से होकर निकलने के लिए गिने चुने वाहन ही आएंगे। इससे दुर्घटनाओं का खतरा तो कम हो जाएगा। साथ ही सड़क भी जर्जर नहीं होगी। सीधे लंबे रूट से निकलने वाले वाहनों को शहर में आने की जरूरत ही नहीं रहेगी।

10 दिन में होगा काम पूरा

10 दिन में शाजापुर बायपास का काम पूरा हो जाएगा। सिर्फ सनकोटा के समीप जमीन अधिग्रहित नहीं होने के कारण 500 मीटर पर निर्माण नहीं हो सकेगा। इसे छोड़कर यहां पुरानी डामर की सड़क से ही आगे बायपास को जोड़कर टर्न बना देंगे। 30 जुलाई से बायपास चालू करा दिया जाएगा। जे.पी. तिवारी, प्रोजेक्टर डायरेक्टर ओरिएंटल कंपनी दिल्ली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें