विज्ञापन

पंजीकृत युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए सेंटर नहीं, शुरू होने के बाद ही मिल सकेगा फायदा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:46 AM IST

Shajapur News - भास्कार संवाददाता | शाजापुर युवा स्वाभिमान योजना के तहत 100 दिन का रोजगार पाने के लिए जिन शिक्षित युवाओं ने पंजीयन...

Shajapur News - mp news center for training of registered youth not get started
  • comment
भास्कार संवाददाता | शाजापुर

युवा स्वाभिमान योजना के तहत 100 दिन का रोजगार पाने के लिए जिन शिक्षित युवाओं ने पंजीयन कराया है, उन्हें अब तक इसका फायदा मिलना शुरू नहीं हुआ। पंजीकृत युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए शहर में अब तक सिर्फ एक ही सेंटर खुल सका है। वहां अधिकतम 36 युवाओं को ही ट्रेनिंग दी जा सकती है। अन्य ट्रेड के लिए भी जब तक ट्रेनिंग सेंटर नहीं खुल सकेंगे। युवाओं को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

इधर, आचार संहिता के कारण भी योजना की गति कम पड़ गई है। योजना के तहत पंजीयन का काम फरवरी से ही शुरू हो गया था। लेकिन युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए यहां अब तक सेंटर उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। योजना के तहत जिले में कुल 30 सेंटर स्थापित किया जाना है। इन सेंटरों पर पंजीकृत युवाओं को 4 घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा। अब तक सेंटर स्थापित नहीं होने के कारण इन युवाओं को योजना का लाभ मिलना ही शुरू नहीं हो सका है। जो एक सेंटर खुला है वह टेलरिंग के प्रशिक्षण देने का है। जिसमें मात्र 36 युवा ही प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। जबकि आवेदकों की संख्या 1 हजार 119 हैं। सेंटर नहीं होने से लगभग योजना में ब्रेक लग गया है। पंजीकृत युवाओं में से 262 युवाओं को चयनित किया गया है। अब पहले चरण में इन्हें ही प्रशिक्षण सेंटर पर भेजा जाना है।

आवेदकों को यह मिलेगा लाभ

जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें आजीविका कमाने का मौका मिलेगा। आवेदकों को 100 दिन के 1300 रुपए मिलेंगे। युवा को प्रतिदिन 8 घंटे काम करना होता है। जिसमें 4 घंटे ट्रेनिंग सेंटर पर और 4 घंटे नगर पालिका को देने होंगे। जिससे 90 दिन में उस ट्रेड कुशल हो जाएगा। जिस ट्रेड का पंजीयन किया। उसका बाद में वह अपना व्यापार भी शुरू कर सकता है।

योजना पूरी तरह आॅनलाइन

नपा सीएमओ भूपेंद्र कुमार दीक्षित ने बताया कि योजना ऑनलाइन है। प्रशिक्षण सेंटर भी भोपाल से पंजीकृत हाेते हैं। सेंटरों की उपलब्धता के साथ ही युवाओं को प्रशिक्षण के लिए भेजना शुरू कराया जाएगा।

X
Shajapur News - mp news center for training of registered youth not get started
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन