--Advertisement--

बेटियां बोली- नशे से दूर रहें,खुशियां आएगी

Shajapur News - भास्कर संवाददाता | शुजालपुर निजी शैक्षणिक संस्था विवेकानंद हाईस्कूल में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर...

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:47 AM IST
Shujalpur News - mp news daughters talk stay away from drunkenness happiness will come
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

निजी शैक्षणिक संस्था विवेकानंद हाईस्कूल में स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। शहीद राजेंद्रसिंह सेन व शहीद विनोद धाकड़ के परिजन का सम्मान किया गया। विवेकानंद हाई स्कूल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष लीलादेवी परमार व अध्यक्षता सोनाली चौधरी ने की। बेटी पढ़ाओ- बेटी बचाओ लघु नाटिका के माध्यम से संदेश दिया और नृृत्य के द्वारा छोटी-छोटी बच्चियों ने नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय में प्रतिवर्ष शहीद राजेंद्र सेन की स्मृति में उत्कृष्ट कार्य करने पर दिए जाने वाले सम्मान से जामनेर निवासी केसरसिंह धाकड़ का अभिनंदन किया गया। धाकड़ का सम्मान समिति सचिव आनंद खन्ना ने किया।

बडा़गांव | स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस पर शनिवार को सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। सामूहिक सूर्य नमस्कार हाई सेकंडरी स्कूल ग्राउंड पर सुबह 9 बजे हुआ। इसमें सरकारी व निजी स्कूल के बच्चे समेत जनप्रतिनिधि व आमजन शामिल हुए।

शुजालपुर | रंगारंग कार्यक्रम में प्रस्तुति देते नौनिहाल।

सूर्य नमस्कार मानव जीवन का संदेश है -चौधरी

कालापीपल |
सूर्य नमस्कार की हर मुद्रा में मानव जीवन के लिए एक संदेश है, जो मनुष्य खड़ा होता है फिर उसको झुकना पड़ता है। सूर्य नमस्कार में यही संदेश मानव जीवन के लिए भी होता है। यह बात विधायक कुणाल चौधरी ने एक्सीलेंस स्कूल में आयोजित सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के दौरान कही।

बोलाई/गुलाना | स्वामी विवेकानंद जयंती व युवा दिवस पर हाईस्कूल प्रांगण बोलाई के मैदान परिसर में आदर्श कन्या उमावि, हाईस्कूल, बामावि के सैकड़ों बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया। वहीं कमावि, शिशु मंदिर, एमजी पब्लिक स्कूल, सरस्वती ज्ञान मंदिर बोलाई के साथ धतुरिया, मखावद, टिटोड़ीखेड़ा, सिमरोल, बागली, पथरिया में भी एक साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी प्रकार शासकीय महाविद्यालय गुलाना में भी प्राचार्य डाॅ. डीके बुधोलिया द्वारा भी सूर्य नमस्कार का महत्व बताकर व्यायाम भी करवाया गया। इसी तरह नवीन शाला भवन धतुरिया रोड स्थित आदर्श उमावि गुलाना के परिसर में बच्चे व शिक्षकों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया। कुड़ाना, दास्ताखेड़ी, सकतखेड़ी, निछमा, बाड़ीगांव, मदाना में सूर्य नमस्कार एक साथ हुआ।

देंदला | युवा दिवस के अवसर पर गांव के प्राथमिक, मिडिल और हाई स्कूल स्कूल में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बच्चों ने स्कूल ग्राउंड में सूर्य नमस्कार की अलग अलग मुद्रा में योग किया। वहीं ईश्वर लाल सरिया ने बच्चों को योग की जानकारी देते हुए युवा दिवस का महत्व बताया।

गुरु सप्तमी के उपलक्ष्य में योग का दिया प्रशिक्षण

कानड़ |
नवकार परिवार की ओर से गुरु सप्तमी के उपलक्ष्य में योग प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया। इसमें कोटा से आई हुई कानड़ की बेटी संतोष कोचेटा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। संचालन अध्यक्ष सीमा जैन ने किया। नवकार परिवार की सदस्यता इंदू जैन, अंचला जैन, रानी जैन, सीमा जैन, प्रियंका जैन, मीना जैन अादि उपस्थित थी। यहां पर सभी महिलाओं को योग का प्रशिक्षण दिया गया।

बड़ौद | शनिवार को नगर के शासकीय व निजी स्कूलों में सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार किया। सरस्वती विद्या मंदिर, युवा शक्ति संगठन के तत्वावधान में पंचकुइया महादेव मंदिर परिसर में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसी प्रकार सरस्वती विद्या मंदिर उमावि में भी सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर शनिवार को शासकीय उत्कृष्ट उमावि में विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम जनपद और नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि भेरूसिंह परिहार के मुख्य आतिथ्य में हुआ। विशेष अतिथि के रूप में थाना प्रभारी पीएन शर्मा थे। बीईओ अजीत वर्मा, स्रोत समन्वयक प्रकाश पंवार, कन्या संकुल प्राचार्य रेहमत बानो मंसूरी थे। शिक्षकों के साथ लगभग 450 छात्राओं ने भोपाल से रेडियो पर प्राप्त संकेत के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किए। आभार प्रदर्शन प्राचार्य आरजी शर्मा ने किया। जानकारी जनशिक्षक कैलाश भावसार ने दी।

मो.बड़ोदिया | स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवा दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को नगर एवं अंचल के शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालय में निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सुबह 9 से 10 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। सामूहिक सूर्य नमस्कार में 6 से 12वी एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ जनप्रतिनिधि, शिक्षा अधिकारी, शिक्षकों एवं आम लोगों ने भी सामूहिक सूर्य नमस्कार किया। सूर्य नमस्कार में राष्ट्रीय गीत वंदेमातरम एवं मध्यप्रदेश गान किया गया।

सलसलाई | नशे की लत के कारण व्यक्ति अपने जीवन काे बर्बाद कर लेता है। साथ ही ऐसे व्यक्तियों का परिवार भी प्रभावित होता हैं। नशा नाश की जड़, इससे हमेशा दूर रहना चाहिए। उक्त बातें स्वामी विवेकानंद जयंती पर भारत संगठन द्वारा आयोजित नशा मुक्ति कार्यक्रम में महाराणा प्रताप युवा संगठन जिला अध्यक्ष प्रकाश मेवाड़ा ने कही। कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र राजोरिया ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर शिक्षक अर्जुन सिंह पंवार ने नशा नहीं करने की शपथ दिलाई।

X
Shujalpur News - mp news daughters talk stay away from drunkenness happiness will come
Astrology

Recommended

Click to listen..