पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Susner News Mp News District Hospital And Trauma Center Made Of 20 Crore 68 Lakhs Will Be Inaugurated Without Any New Staff

20 करोड़ 68 लाख रुपए से बने जिला अस्पताल व ट्रामा सेंटर का बिना नए स्टॉफ के होगा लोकार्पण

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | आगर-मालवा

15 करोड़ 66 लाख 81 हजार से बड़ौद रोड पर मालीखेड़ी की सीमा में बने नए जिला अस्पताल व 5 करोड़ 3 लाख 70 हजार से बने ट्रामा सेंटर का आज बगैर नाम व नए स्टाफ के ही स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट व जिले के प्रभारी मंत्री जयवर्द्धन सिंह लोकार्पण करेंगे। अभी यहां 18 डॉक्टर है। जबकि 200 बेड वाले अस्पताल में कम से कम 38 डॉक्टर होना चाहिए। वहीं भाजपा व कांग्रेस के चक्कर में न तो आयोजक अस्पताल का नाम रख सके और न ही अतिथि तय किए गए। विवाद से बचने के लिए स्थानीय प्रबंधन ने इसके लिए आमंत्रण पत्र तक नहीं छपवाएं। मोबाइल से ही वरिष्ठों को सूचना देकर बुलाया जा रहा है।

नए जिला अस्पताल में 18 ओपीडी जिनमें से 10 पुरुष, 5 महिला, 3 संयुक्त होगी। इनमें गाइनिक ओटी, आईओटी, दंत विभाग, सोनोग्राफी, टीबी वार्ड, कुपोषित बच्चों के लिए एनआरसी, लेबोरेटरी, रैम्प, 18 वार्ड, हर वार्ड के पास लेट-बाथ, एक कीचन, पैथालाॅजी, दवा वितरण कक्ष तथा 10 स्क्वेयर फीट का स्टोर रूम भी है। मरीजों तथा डॉक्टरों के आने-जाने के लिए दो लिफ्ट भी लगाई गई है।

जिला अस्पताल बड़ौद चौराहे से ही 2 किमी है। शहर से इसकी दूरी 3 किमी से कम नहीं है। शहर में ऑटो रिक्शा के अलावा आने-जाने के साधन जैसे मैजिक व अन्य वाहन नहीं चलते है। ऐसे में मरीजों को लाने ले जाने में परेशानी होगी तथा मरीजों के हाल चाल जानने वाले लोगों को भी परेशान होना पड़ेगा। अस्पताल शहर से दूर होने के कारण लोगों ने इसका विरोध भी किया था।

जिला अस्पताल के पास ही 3340 वर्ग मीटर में बने ट्रामा सेंटर में मेजर ओटी दो, दो आईसीयू, 16 बेड के ब्लड बैंक, हीमो डायलिसिस, पोस्ट मार्टम रूम, शिनाख्त न होने वाले शव को सुरक्षित रखने के लिए मर्चुरी, एक्सरे इसमें 52 बैड लगाए जा सकेंगे। इसके पीछे 200 वर्ग फीट में मरीजों के परिजन के रुकने के लिए अस्पताल के पीछे ही रैन बसेरा बनाया गया है। यहां महिला पुरुषों के लिए सुविधा घर व नहाने की व्यवस्था भी है। ट्रामा सेंटर व अस्पताल के सामने अलग-अलग पार्किंग व्यवस्था डाक्टरों के लिए है। जबकि मरीजों व इनके परिजन के वाहनों को खड़ा करने के लिए भी पार्किंग बनाई गई है। अस्पताल गेट पर ही गार्ड रूम व पुलिस चौकी के लिए कक्ष बनाया गया है।

आज होगा इस नए जिला अस्पताल व ट्रामा सेंटर का लोकार्पण।

200 बिस्तरों का अस्पताल, स्टाफ 100 के मान से भी नहीं

8 हजार 787 वर्गमीटर में बना जिला अस्पताल पहले 100 बिस्तर वाला था, लेकिन 26 मई 2018 में आगर दौरे पर आए तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों की मांग के बाद 200 बिस्तरों का करने की घोषणा कर दी थी। संसाधन भी उसी अनुरूप जुटाए गए है, लेकिन स्टाफ जो पुराने जिला अस्पताल में था वहीं है। डॉक्टर व नर्सों के पद जरूर स्वीकृत हो चुके है, लेकिन अभी तक डॉक्टर आए नहीं है। ऐसे में क्लास वन के 4 तथा तथा क्लास टू के 15 डॉक्टर याने 19 डॉक्टरों को ही सारी व्यवस्था संभालना होगी। 4 क्लास वन डॉक्टरों में से एक सिविल सर्जन भी है। वहीं 60 का नर्सिंग स्टाफ मरीजों की देखभाल करेगा। जबकि अस्पताल के लिए 100 पद स्वीकृत हुए है। 5 नए डॉक्टरों की आने की संभावना बताई जा रही है, पर अभी तक उनके आने की कोई सूचना नहीं है।

न बांटे कार्ड, न हुआ नामकरण
सामान्यतः कोई भी नया भवन बनता है या सौगात लोगों को दी जाती है, तो उसका नामकरण देश के किसी महापुरुष, राजनेता या स्थानीय क्रांतिकारी के नाम पर होता है, लेकिन जिला अस्पताल का निर्माण भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुआ और लोकार्पण कांग्रेस सरकार के समय हो रहा है। सूत्र बताते है कि भाजपा के लोग अस्पताल का नाम रखने के लिए अपनी ओर से नाम बता रहे थे। वहीं कांग्रेस के लोगों ने भी नाम सुझाए थे। नाम को लेकर विवाद न खड़ा हो, इसलिए भवन पर केवल जिला चिकित्सालय ही लिखा गया है। जानकारी के अनुसार लोकार्पण कार्यक्रम के लिए लोगों को आमंत्रण पत्र देने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अतिथियों के अलावा जब स्थानीय नेताओं के नाम सामने आने लगे, तो बिना आमंत्रण पत्र छपवाए ही लोगों को व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम के लिए अधिकारी फोन लगा रहे हैं।

पुराने भवन में भी मिले सुविधा
जिला अस्पताल के नए भवन में शिफ्ट हो जाने के बाद मिडिल स्कूल ग्राउंड के सामने बना पुराना भवन खाली हो जाएगा। नगर की जागरूक संस्था शिवाजी क्लब के अध्यक्ष गोपाल कुंभकार व सचिव प्रवीण लोखंडे का कहना है कि शहर से दूर जिला अस्पताल हो जाने के कारण लोगों को छोटी-मोटी बीमारी के लिए भी वहां जाना पड़ेगा। बुजुर्गों तथा महिलाओं को दिक्कत होगी। इसलिए पुराने भवन में प्राथमिक चिकित्सालय संचालित होता रहे। जिससे लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े।

मुख्य अतिथि अध्यक्ष के अलावा 6 होंगे विशिष्ट अतिथि
बड़ौद रोड मार्ग पर बने नए जिला अस्पताल (200 बिस्तरीय) एवं ट्रामा सेंटर का आज दोपहर 12 बजे स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट के मुख्य आतिथ्य में व जिले के प्रभारी मंत्री जयवर्द्धन सिंह की अध्यक्षता में लोकार्पण होगा। अस्पताल परिसर में ही होने वाले इस कार्यक्रम में रोडमल नागर सांसद राजगढ़, कलाबाई गुहाटिया जिला पंचायत अध्यक्ष, मनोहर ऊंटवाल विधायक आगर, विक्रमसिंह राणा विधायक सुसनेर, शकुंतला जायसवाल नगर पालिका अध्यक्ष आगर, बाबूलाल यादव जिलाध्यक्ष कांग्रेस विशिष्ट अतिथि बनाए गए है। सीएमएचओ डाॅ. बीएस बारिया एवं सीएस डाॅ. जेसी परमार ने जिलेवासियों से समारोह मे भाग लेने की अपील की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें