पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Shajapur News Mp News Dogs Panic Attack On 27 People In Eight Days Someone39s Claw Is Cracked Stitches In Someone39s Shin

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुत्तों का आतंक... आठ दिन में 27 लोगों पर हमला किसी का पंजा फटा, किसी की पिंडली में आए टांके

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कुत्तों से सावधान... यह वाक्य किसी पॉश कालोनी के किसी बंगले नहीं बल्कि पूरे शहर के लिए जरूरी हो गया है, क्योंकि आठ दिनों में साइकिल, बाइक या पैदल जा रहे 27 लोगों पर कुत्तों ने हमला कर घायल कर दिया। किसी का पंजा फट गया, किसी की पिंडलियों में टांके आए। कुत्तों के हमले की सबसे ज्यादा घटनाएं आजाद चौक, महूपुरा और लालपुरा क्षेत्र में समाने आई। ऐसा नहीं कि कुत्तों द्वारा इस तरह के हमले शहर में पहली बार सामने आए, इसके बाद भी नपा ने समस्या का समाधान नहीं निकाला।

अभियान का विरोध

2017-18 में भी कुत्तों के हमले की कई घटनाएं होने के बाद नपा ने आवारा कुत्तों को बाहर करने के लिए अभियान चलाया था। चंद लोगों के विरोध के बाद यह अभियान ठंडे बस्ते में चला गया। धीरे-धीरे शहर में कुत्तों की संख्या फिर बढ़ गई। कुत्तों का ब्रीडिंग सीजन शुरू होते ही एक बार फिर हमले के मामले सामने आ रहे हैं।

इस आतंक से मुक्ति आखिरी कब?
आजाद चौक में आए उमराव सिंह कुत्ते से बचकर जाते हुए।

नगर पालिका की उदासीनता उजागर
कुछ दिनों से आजाद चौक और महूपुरा क्षेत्र में कुत्तों द्वारा काटे जाने की खबर आने के बाद यह मुद्दा सोशल मीडिया भी तेजी से वायरल होने लगा। लोगों ने इसे लेकर कमेंट कर नपा की उदासीनता को उजागर किया। भंसाली मोहल्ले के पारस जैन के अनुसार राह चलते कब कोई आवारा कुत्ता काट ले, कह नहीं सकते। वहीं गोपाल यादव ने बताया कि नपा को अभियान चलाना चाहिए, ताकि इस तरह कुत्तों के हमले न हो। धोबी चौराहा क्षेत्र के रफीउद्दीन कुरैशी ने कहा कि पूर्व में नपा ने अभियान चलाया था, जो कुछ ही दिनों के बाद खानापूर्ति बनकर रह गया।

नपा के पास स्थायी समाधान नहीं
दो बार बंद हो चुकी आवारा कुत्तों को शहर से बाहर करने की मुहिम के अलावा नपा के पास भी कोई समाधान नहीं बचा, जबकि बड़े शहरों में कुत्तों की संख्या नियंत्रण करने के लिए नसबंदी भी कराई जाती है। शाजापुर नपा के पास इतना स्टाफ ही नहीं है कि वह इस तरह की प्लानिंग को अमलीजामा पहना सकते। हालांकि नपा सीएमओ भूपेंद्र दीक्षित ने बताया कि एक बार फिर परिषद में चर्चा कर स्थायी हल निकाला जाएगा।

हमले के यह तीन उदाहरण जो डरा रहे हैं
शहर के इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के व्यापारी पारस जैन ने बताया वे आजाद चौक से गुजर रहे थे। इसी दौरान वे अपने दोस्तों के साथ चाय पीने के लिए रुके, तभी कुत्ता आया और झपट्टा मार दिया। वे कुछ समझ पाते इसके पहले पिंडलियों वाला पूरा हिस्सा कुत्ते के जबड़े में था।

भंसाली मोहल्ले के अनिकेत सोनी साइकिल से जाते हुए कुत्ते के हमले का शिकार हो गए। आवारा कुत्तों के झुंड में से एक कुत्ते ने हमला कर उनके पैर के पंजा घायल कर दिया।

बाजार आए उमराव सिंह को भी शहर के खूंखार कुत्तों के हमले का शिकार होना पड़ा। उमराव ने बताया कि वह तो आसपास खड़े लोगों ने कुत्ते को मुझ से अलग कर दिया नहीं तो मेरी जान पर ही बन आती।

1
2
3
अनिकेत सोनी के पैर में कुत्ते के काटने के बाद बहता रहा खून।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser