खाद के लिए किसान को करनी पड़ रही मशक्कत

Shajapur News - भास्कर संवाददाता | आगर मालवा अतिवर्षा से फसल खराब होने के बाद किसान आने वाली फसल ठीक से हो जाएं इसके लिए कड़ी मेहनत...

Dec 11, 2019, 07:30 AM IST
Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
भास्कर संवाददाता | आगर मालवा

अतिवर्षा से फसल खराब होने के बाद किसान आने वाली फसल ठीक से हो जाएं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हैं लेकिन समय पर खाद न मिलने से उसे दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि फसल के लिए पानी व खाद दोनों जरूरी है। इस बात को ध्यान में रखकर पति खेत में पानत (सिंचाई) कर रहा तो प|ी खाद लेने के लिए गोडाउन के बाहर छोटे-छोटे बच्चों को लेकर बैठी है। किसानों की शहर में तीन जगह बड़ी-बड़ी लाइनें लग रही हैं। एक एमपीएग्रो के गोडाउन के सामने, दूसरी पुरानी कृषि उपज मंडी के बाहर खाद व्यापारी की दुकान के सामने तो तीसरी जिला सहकारी बैंक के यहां मुआवजा लेने वाले किसानों की।

एमपीएग्रो में खाद न होने के बाद भी किसानों को कोई व्यक्ति यह जानकारी दे देता है कि एमपीएग्रो से खाद मिलेगा तो किसान इस गलत सूचना पर विश्वास करके पुरानी कृषि उपज मंडी में स्थित एमपीएग्रो के गोडाउन के बाहर लाइन बनाकर खड़े हो जाते हैं। मंगलवार को सैकड़ों किसान लाइन बनाकर खाद के इंतजार में खड़े थे। 30 से अधिक महिलाएं भी खाद लेने के लिए आई थी। भूरीबाई दुधपुरा, रचनाबाई व लाडकुंवर भ्याना ने बताया कि दिन में हमारे यहां सिंचाई के लिए बिजली मिलती है इसलिए हमारे पति खेतों में सिंचाई कर रहे हैं। खाद की जरूरत पड़ रही है इसलिए हमें खाद लेने आना पड़ा। भूरीबाई ने यह भी बताया कि अकेली खाद ले जा नहीं सकती इसलिए ससुर को साथ लेकर आई हूं।

शाम तक बंटा व्यापारी के यहां खाद : जिस जगह किसान खाद के इंतजार में लाइन बनाकर तीन घंटे से अधिक खड़े थे उसी स्थान के बाहर एक खाद व्यापारी के यहां खाद देना किसानों को शुरू किया गया। एसएडीओ गोपाल गोयल की मौजूदगी में 240 बोरी खाद किसानों को बांटा गया। जबकि सोमवार को करीब 60 बोरी खाद दिया गया था। किसान शाम तक खाद के लिए लाइन में खड़े रहे। किसानों को खाद लेने में रोज परेशानी आ रही है। आगर में खाद लेने के लिए आसपास के ही नहीं ढाबला पिपलोन, बिनायगा बड़ौद के अलावा बड़ौद, सुसनेर, नलखेड़ा, कानड़ क्षेत्र के किसान भी खाद लेने के लिए आ रहे है।

पति कर रहा खेत में सिंचाई, खाद के लिए प|ी बच्चे को गोद में लेकर लाइन में लगी, मंडी, गोदाम व दुकान पर भी कतार

खाद के लिए किसानों ने गोडाउन के बाहर लगाई लाइन। इनसेट कलेक्टर संजय कुमार ने डीडीए को दिए निर्देश।

खाद के लिए गोदाम के बाहर लाइन में बैठी महिलाएं।

तीन घंटे इंतजार के बाद पहुंचे कलेक्टर के पास

गत दिनों जैसे हालात मंगलवार को भी बने। कुछ किसान 11 बजे से तो कई 10 बजे से खाद के लिए लाइन में लगे थे। जब इन्हें लगा कि खाद नहीं मिलेगा तो परेशान सारे किसान कलेक्टर संजय कुमार के पास पहुंच गए। इन किसानों ने कलेक्टर को बताया कि खाद के लिए सुबह से भूखे-प्यासे खड़े है। हमारी फसलें भी भगवान भरोसे हैं। कलेक्टर ने परेशान किसानों की बात को ध्यान से सुनने के बाद डीडीए आरपी कनेरिया को बुलाकर किसानों को खाद दिलाने के निर्देश दिए।

Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
X
Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
Agar News - mp news farmers have to struggle for fertilizer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना