पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Shajapur News Mp News Fear Of Uploading Objectionable Content People Closing Facebook Accounts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आपत्तिजनक सामग्री अपलोड होने का डर, लोग बंद कर रहे फेसबुक अकाउंट

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मोबाइल पर अपनी फेसबुक आईडी खोलने का प्रयास करते शर्मा।

ब्लैकमेल करने वाला गिरोह सक्रिय
प्रदेश में फेसबुक आईडी हैक होने के कई मामले सामने आए हैं। करीब 6 माह पूर्व 2 सितंबर को इंदौर क्राइम ब्रांच ने जागृति नगर से दिलीप पिता गंगाराम शर्मा नामक एक युवक को इसी तरह के मामले में गिरफ्तार किया था। जानकारी के अनुसार यह आरोपी महिलाओं की फोटो और स्टेटस देखकर चिह्नित करता था। पासवर्ड वाले कॉलम में उनके मोबाइल नंबर, वीआईपी और कॉमन नंबर व एक ही सीरीज के नंबर डालकर प्रोफाइल खोलता था।

हैक करने वाला अनजान नंबर से भेजता है मैसेज
साइबर एक्सपर्ट आशीष दुबे के अनुसार हैकर सबसे पहले किसी अनजान आईडी या नंबर से एक मैसेज भेजता है। मैसेज में एक लिंक दिया हुआ होता है। यूजर्स को उकसाने के लिए कुछ लुभावनी बातें भी लिखी जाती है। इसमें अनोखी घटना, सरकारी स्कीम्स या फिर किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी की लिंक डाल देते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही हैकिंग प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

आवेदन मिला है, साइबर सेल से जांच कराएंगे
फेसबुक आईडी हैक होने के मामले में शिकायती आवेदन मिला है। इसकी जांच साइबर सेल से कराई जाएगी। पूर्व में भी फेसबुक से जुड़े कई मामले आए हैं। ऐसे में लोगों को अवेयर होने की जरूरत है। फेसबुक की सर्विस कॉलसेंटर से सूचित कर लोग अपने अकांउट को सुरक्षित करवा सकते हैं। & दीपेश व्यास, एसआई कोतवाली थाना प्रभारी

हैकिंग करने पर तीन साल की सजा का प्रावधान
किसी भी सिस्टम या नेटवर्क में अनधिकृत रूप से घुसपैठ करना और डेटा से छेड़छाड़ करना हैकिंग कहलाता है। हैकिंग के दौरान सिस्टम को नुकसान नहीं भी हुआ है, तो भी घुसपैठ करना साइबर क्राइम के तहत आता है, जिसके लिए सजा का प्रावधान है। आईटी एक्ट 2008 की धारा 43, धारा 66, सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध साबित होने पर तीन साल तक की जेल या पांच लाख रुपए तक जुर्माना हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें